जंयती पर शिद्दत से याद किए गए मजदूर नेता गोपेश्वर, रक्तदान कर दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

Share this News

टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के कार्यक्रम में दिखा जबरदस्त उत्साह

जमशेदपुर : कोई व्यक्ति समाज के लिए क्या करके दुनिया से विदा हुआ है, इसे जीवंत रूप से देखन-समझना व परखना हो तो उसकी जयंती या पुण्य तिथि पर गौर कीजिए. जो देश-समाज के विकास में योगदान देता है, उसके नहीं रहने पर भी लोग उसे याद करते हैं. उसके बताए व दिखाए रास्ते पर चलने का संकल्प लेते हैं।
इसी श्रेणी से समाज सेवक थे प्रख्यात मजदूर नेता व पूर्व सांसद गोपेश्वर लालदास। वैसे लोग उन्हें गोपेश्वर जी के रूप में ही जानते थे। जमशेदपुर से वे लोकसभा के लिए भी चुने गए थे।
गोपेश्वर टाटा घराने की टाटा मोटर्स कंपनी की मान्यता प्राप्त यूनियन टेल्को वर्कर्स यूनियन (अब टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन) के कई दशक तक नेतृत्वकर्ता रहे।
अपने लंबे कार्यकाल के दौरान उन्होंने मजदूर हित में कई काम करवाए। इसीलिए आज भी उनके योगदान को हर कोई याद करता है।


आज 21 दिसंबर को गोपेश्वर की जयंती के मौके पर जमशेदपुर के श्रमिकों व मजदूर नेताओं ने उन्हें शिद्दत से याद किया और भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
गोपेश्वर की जयंती पर कई कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इसमें बड़ी संख्या में टाटा मोटर्स के श्रमिकों, मजदूर नेताओं व गोपेश्वर जी को चाहनेवालों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए आयोजित इस कार्यक्रम में रक्तदान करने को लेकर उत्साह देखते ही बन रहा था।


इससे पहले रक्तदान शिविर को सफल बनाने के लिए टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन द्वारा सदस्यों के बीच जागरुरता अभियान भी चलाया गया था. रक्तदान शिविर को सफल बनाने के लिए सदस्यों को जिम्मेदारी दी गई थी. इसी की प्रतिफल रहा कि हर कोई एक दूसरे को रक्तदान के महत्व के बारे में बताता या चर्चा करता मिला।
गोप्श्वर की जयंती इस

बार मंगलवार को पड़ी। इस लिहाज से सुंदरकांड पाठ का भी आयोजन किया गया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में एचएस सैनी. विनय कुमार झा, गुरमीत सिंह तोते. आरके सिंह, अशोक उपाध्याय, बीके शर्मा. मुकेश कुमार, रंंजीत सिंह चंदेल व नवीन सोलंकी आदि ने बढ़चढ़कर भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *