7 रुपये में 5000 की पेंशन – जानिए आपके बुढ़ापे की चिंता से मुक्ति का रास्ता!, मोदी सरकार की इस स्कीम का जवाब नहीं

Share this News

नई दिल्ली: हर किसी का ख्वाब होता है कि वह बुढ़ापे में आराम से जीता जाए। इस आराम भरे जीवन के लिए धन की आवश्यकता होती है, और इसे सुनिश्चित करने के लिए पेंशन एक महत्वपूर्ण विकल्प है। आत्मनिर्भरता की दिशा में कदम बढ़ाते हुए, मोदी सरकार ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत की थी।

18 साल की आयु से ही शुरू हो सकता है निवेश

इस योजना का एक अद्वितीय और अच्छी बचत का तरीका है। अगर आप 18 साल के हैं, तो आप इस स्कीम में रोज 7 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि जब आप 60 साल के हो जाएंगे, तो आपको हर महीने 5000 रुपये की पेंशन मिलेगी। इस प्रक्रिया की गणना अटल पेंशन योजना के प्रीमियम चार्ट से होती है।

अर्थात, जब आप रोज 7 रुपये निवेश करेंगे, तो महीने के अंत तक आपके पास 210 रुपये हो जाएंगे। पेंशन के लिए 60 साल की आयु में इस योजना के तहत सिर्फ 210 रुपये हर महीने योगदान करना होगा। यह आपकी आयु के साथ बदल सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित है कि आपका निवेश सही जगह पर हो। उदाहरण के लिए, यदि आप 30 साल के हैं, तो आपको हर महीने 5000 रुपये की पेंशन पाने के लिए 30 साल तक 577 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा।

अटल पेंशन योजना की नियम और शर्तें

  • आपकी आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए तब ही आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं।
  • आपको अपने 60 साल तक निवेश करना होता है।
  • यदि सब्सक्राइबर की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन उसके पति या पत्नी को दी जाती है। अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन का पैसा नॉमिनी को दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *