नरेंद्र मोदी vs राहुल गांधी: किसके पास ज्यादा पैसा, जानिए

Share this News

लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के लिए अपनी संपत्तियों की जानकारी सार्वजनिक करना अनिवार्य होता है। तीसरी बार काशी से चुनाव लड़ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना शपथपत्र दाखिल कर दिया है। इसके मुताबिक, उनके पास कुल 3 करोड़ रुपये की संपत्ति है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी कुछ हफ्ते पहले वायनाड से नामांकन के समय हलफनामा दिया था, जिसमें उन्होंने अपनी 20 करोड़ रुपये की संपत्ति का उल्लेख किया है। अब जब दोनों दिग्गज नेताओं का शपथपत्र सामने आ चुका है, तो जानना दिलचस्प हो जाता है कि उनके पास क्या-क्या संपत्तियां हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संपत्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस से अपना नामांकन तीसरी बार दाखिल किया है। शपथ पत्र में उनकी पत्नी जशोदाबेन का नाम तो है, लेकिन उनकी संपत्तियों के बारे में ‘ज्ञात नहीं’ लिखा गया है। प्रधानमंत्री ने खुद को अहमदाबाद का निवासी बताया है।

2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में एक आवासीय भूखंड, 1.27 करोड़ रुपये की एफडी और 38,750 रुपये नकद सहित कुल 2.50 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। इस बार, मोदी की कुल संपत्ति 3 करोड़ रुपये के आस-पास है।

राहुल गांधी की संपत्ति

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वायनाड से नामांकन के समय अपना हलफनामा दिया था, जिसमें उन्होंने 20 करोड़ रुपये की संपत्ति का जिक्र किया है। राहुल गांधी की संपत्तियों में दिल्ली और अन्य स्थानों पर आवासीय और कमर्शियल प्रॉपर्टी शामिल हैं। इसके अलावा, उनके पास बड़ी मात्रा में निवेश और बैंक बैलेंस भी है।

विवरणपीएम मोदीराहुल गांधी
कुल संपत्ति3.02 करोड़20 करोड़
चल संपत्ति3 करोड़ 2 लाख छह हजार 889 रुपये9,24,59,264 रुपये
अचल संपत्ति0 (न घर, न जमीन)जमीन (दिल्ली), ऑफिस स्पेस (गुरुग्राम)
बैंक जमा2.85 करोड़26.25 लाख
नकदी52,920 रुपये55,000 रुपये (3-4 अप्रैल 2024)
देनदारीकुछ नहीं49,79,184 रुपये
2014 में संपत्ति1.65 करोड़9.4 करोड़
निवेश कहांबैंक FD, राष्ट्रीय बचत पत्रम्यूचुअल फंड, बॉन्ड
सोना4 अंगूठी (45 ग्राम)333.3 ग्राम सोना
केस018 मामले
पत्नीजशोदाबेन
पिछला आयकर3.33 लाख रुपये1 करोड़+ कमाई पर देते हैं टैक्स
पढ़ाईएमए (1983)एम.फिल (कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, 1995)

तुलना और विश्लेषण

जब हम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी की संपत्तियों की तुलना करते हैं, तो यह साफ हो जाता है कि राहुल गांधी के पास संपत्ति अधिक है। नरेंद्र मोदी की संपत्ति 3 करोड़ रुपये है, जबकि राहुल गांधी की संपत्ति 20 करोड़ रुपये है।

मोदी की संपत्तियों में मुख्य रूप से एफडी और गांधीनगर में एक भूखंड शामिल हैं। वहीं, राहुल गांधी के पास दिल्ली और अन्य स्थानों पर कई प्रॉपर्टी हैं, जो उनकी संपत्ति को बढ़ाते हैं।

निवेश और आर्थिक स्थिति

नरेंद्र मोदी के निवेश में एफडी शामिल है, जो एक सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है। इसके अलावा, उनके पास नकद और अन्य संपत्तियां भी हैं। वहीं, राहुल गांधी की संपत्तियों में विविधता है और उनके पास कई आवासीय और कमर्शियल प्रॉपर्टी हैं, जो उनके निवेश को मजबूत बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *