झारखंड के मंत्री बन्ना गुप्ता का आज मन रहा 52 वां जन्म दिन, जन उम्मीदें व आकांक्षाएं भी मार रही हिलोरें

Share this News

मृत्युंजय सिंह गौतम

जमशेदपुर : झारखंड के स्वास्थ्य व खाद्य-आपूर्ति मंत्री बन्ना गुुप्ता का आज 17 जुलाई को जन्म दिन है. जमशेदपुर के माटी के लाल बन्ना के गौरवमय जीवन में आज का दिन बेहद की खास है. उनको चाहनेवाले लोग जश्न के साथ इस दिन को यादगार बनाने में जुटे हैं.
इस साल बन्ना के जन्म दिन को लोग इस कारण भी शिद्दत से याद कर रहे क्योंकि उनके लोगों का आकांक्षाएं व अपेक्षाएं काफी बढ़ी हुई हैं.
यह स्थिति बन्ना ने ही बनायी है क्योंकि जमशेदपुर पश्चिम से कांग्रेस विधायक व फिर झारखंड सरकार में मंत्री रहते इस बार बन्ना के जिस तरह से जनता के कार्यों को समर्पण भाव से करने की ठान रखी है और जिस तेजी से अपने विकास मिशन को अंजाम दे रहे, उसकी का प्रतिफल है कि जनता के मन में बन्ना से अपेक्षाएं बढ़ रही हैं.
आज बन्ना को उनके 52 वें जन्म दिन पर कोई उन्हें आशीर्वाद दे रहा. कोई बधाई प्रेषित कर रहा तो कोई शुभकामना संदेश भेज रहा. कोई उनसे मिलकर खुशी के इस क्षण को यादगार बना रहा तो कोई किसी तरह का आयोजन करने में जुटा है.
जमशेदपुर से लेकर रांची तक बन्ना गुप्ता के समर्थकों या उन्हें चाहनेवालों में खुशी की लहर है. जन्म दिन पर लोग दिल से उन्हें बधाई, आशीर्वाद और शुभकामनाएं दे रहे हैं. लोगों में उत्साह का माहौल है.

बन्ना ने मंत्री रहते कई उल्लेखनीय कार्य किए हैं. अपने विधानसभा क्षेत्र समेत पूरे राज्य के लोगों का खास ध्यान रखा है. कोविड काल में स्वास्थ्य विभाग की सेवा पूरे देश में सराहना पा चुकी है.
करीब एक सप्ताह पहले बन्ना ने हेमंत सरकार में शपथ ली है. इस बार उन्हें खाद्य व आपूर्ति विभाग मिला है. अपने कारनामों के कारण यह विभाग अति चर्चा में रहता आया है.
बन्ना ने खाद्य व आपूर्ति विभाग का स्वास्थ्य ठीक करने की ठान ली है. लगातार औचक निरीक्षण कर रहे हैं.कमियां सामने आ रहीं. विभाग की सुस्ती की पोल खुल रही है.पूर्व में हुए घोटालों की आशंकाओं को बल मिल रहा है.
झारखंड में अगले दिसंबर से पहले विधानसभा चुनाव हो जाना है. इस लिहाज से देखा जाए तो बन्ना के पास समय ज्यादा नहीं है. इस कार्यकाल में वे खाद्य व आपूर्ति विभाग की नकेल कस सके तो इतिहास पुरूष बन जाएंगे.
बन्ना यह काम कर सकते हैं क्योंकि वे जमीन से जुड़े नेता है. घर घाट के पानी के बारे में उन्हें पूरी जानकारी है. यदि आम लोगों खासकर गरीबों तक राशन सही मात्रा में व सुगम तरीके से पहुंचाने की उन्होंने मुकम्मल सिस्टम बना दिया तो तय मानिए आनेवाला समय उनका स्वागत करने को तैयार मिलेगा.
खाद्य व आपूर्ति विभाग की आम जनता में बदनामी के कारणों की पड़ताल कर बन्ना विभाग पर लगे दाग को भी धो सकते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें कड़ी मिहनत करनी पड़ेगी. विभाग के कामकाज को बारीकी से समझना होगा. पूर्व में हुए कार्यों को देखना समझना पड़ेगा. विभाग से जुड़े भ्रष्टाचार के मामलों पर गौर करना होगा.
यदि बन्ना गुप्ता ऐसा करते हैं और पूर्व की सरकारों के कार्यकाल में खाद्य व आपूर्ति विभाग में हुए कथित घोटाले या अनियमित कार्यों का तथ्यों के साथ पर्दाफाश करने में सफल हो जाते हैं तो तय मानिए अगले विधानसभा चुनाव में उनके विरोधी बचाव की मुद्रा में होंगे क्योंकि उनके (विरोधियों) दामन पर दाग लग चुका होगा.

स्वास्थ्य सेवा को पटरी पर लाने की भी बन्ना के सामने चुनौती है. पिछले दिनों हेमंत सोरेन ने स्वास्थ्य सेवा की कमियों की जिक्र सार्वजनिक रूप मे किया था. बन्ना को अपने प्रिय स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए बड़ा व कड़ा आपरेशन भी करना पड़े तो आगे बढऩा चाहिए. क्योंकि सामने चुनाव है. जनता के बीच अपने कार्यकाल की उपब्धियों को गिनाने के लिए बहुत कुछ चाहिए.
विधायक व मंत्री के रूप में जमशेदपुर व झारखंड के विकास के लिए बन्ना ने बहुत कुछ किया है. अब उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती मानगो फ्लाइ ओवर के काम को जमीन पर उतारने की है.
वैसे तो फ्लाई ओवर को कैबिनेट से हरी झंडी मिल चुकी है. काम भी प्रारंभ हो चुका है. हालांकि कतिपय विघ्न संतोषी टाइप के सियासी जीव नहीं चाहते कि बन्ना के खाते में मानगो फ्लाइओवर बनाने का श्रेय दर्ज हो और इसीलिए ऐसी ताकतें पेंच फंसाने की उपक्रम अभी भी कर रही हैं.
झारखंड सरकार ने हाल ही में पेंशन योजना को लांच किया है. युवा महिलाओं के जुड़ी इस योजना समेत तमाम पेंशन योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़वाकर बन्ना इस तबके में अपनी लोकप्रियता को बढ़ा सकते हैं.
हालांकि इस काम को सिर्फ सरकारी मशीनरी के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता. बन्ना को अपने सियासी कुनके के युवा कार्यकर्ताओं व फैस क्लब से सदस्यों को रेस करना पड़ेगा. आम लोगों के बीच उन्हें जाना होगा. फार्म भरवाकर तमाम औपचारिकताओं को पूरा कराना होगा. यदि बन्ना ऐसा कराने में सफल हो गए तो तय मानिए मध्य प्रदेश के शिवराज सिंह चौहान की तरह उनकी लोकप्रियता को भी नया आयाम मिलेगा.

हम फिर लौटते हैं जन्म दिन के जश्न पर. जमशेदपुर का एक मतदाता होने के नाते हम भी इस जश्न में अपने को शामिल पा रहे. बन्ना को हमारी तरफ से भी अनंत शुभकानाएं हैं लेकिन अपेक्षाओं पर विराम नहीं लगा रहे.
जमशेदपुर की जनता बन्ना को जन्म दिन की बहुत बहुत बधाई देते हुए विकास कार्यों व लोक कल्याणकारी योजनाओं की राकेट की रफ्तार से क्रियान्नवयन की आस कर रही,

तो एक बार फिर जन्म दिन की बधाई नेता जी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *