Weather News: छतरी निकाल लीजिए, ओले गिरने के साथ इस दिन तक होने वाली है बारिश

Share this News

मौसम की मर्ज़ी इन दिनों उत्तर भारत में तेजी से बदल रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर होगा। इससे उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 1 मार्च से 3 मार्च तक बारिश की संभावना है। इसके दौरान हल्की से लेकर मध्यम वर्षा की संभावना है, साथ ही पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है। कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं।

पूरे उत्तर भारत में मौसम बिगड़ाएगा: IMD का अलर्ट

IMD के मुताबिक, 1-2 मार्च को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में मौसम बिगड़ने की संभावना है। इस दौरान बदरा बरसने की संभावना है और आंधी व बिजली गिरने की भी संभावना है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी कुछ ऐसा ही मौसम रहेगा जहां शुक्रवार-शनिवार को बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की खबर है।

राजस्थान के शिवपुरी में मौसम के मिजाज बदलने से आज सुबह तेज वर्षा होने के साथ ही कहीं-कहीं ओलावृष्टि हुई है। इससे खेतों में सरसों की कटी हुई फसलों को नुकसान हो सकता है। बूंदाबांदी जारी है और 2 मार्च को उत्तराखंड और पंजाब में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

राजस्थान में बूंदाबांदी ने मचाई हलचल

नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान में सोमवार को मौसम ने फिर करवट ली है। राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों में बादल छाए रहे हैं। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश-बूंदाबांदी होने की संभावना है।

1 मार्च से एक और नया तीव्र पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके प्रभाव से एक-दो मार्च को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मौसम बिगड़ेगा। मेघगर्जन, आकाशीय बिजली, तेज हवाएं और कुछ भागों में बारिश की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 24 घंटों में मौसम बिगड़ने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार, छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। प्रदेश में 28 फरवरी को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अलग-अलग ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है।

29 फरवरी को आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है। अधिकांश स्थानों पर 1 मार्च की देर शाम से 3 मार्च की दोपहर के दौरान मध्यम बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं। कुछ मध्य और ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बारिश/बर्फबारी होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *