गंभीर बीमारियों के ऑपरेशन के लिए पैसे की नहीं करें चिंता, जमशेदपुर में डॉ. नागेंद्र सिंह हैं न, चला रहे निःशुल्क कैंप

Share this News

चंद्रदेव सिंह राकेश
जमशेदपुर: यदि आप, आपके परिजन या परिचित पैसे के अभाव में किसी गंभीर बीमारी का ऑपरेशन नहीं करा पा रहे हैं तो यह खबर आपको बड़ी राहत प्रदान करने वाली है. आपकी इस जटिल समस्या का निदान जमशेदपुर के मानगो में स्थित डॉ. नागेंद्र सिंह के गंगा मेमोरियल हॉस्पीटल में हो सकता है, गरीब गुर्गों, आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों, सैन्य बल के सदस्यों समेत अन्य जरूरतमंदों के लिए डॉ. नागेंद्र सिंह किसी देवदूत की तरह निःशुल्क सेवा प्रदान करते हैं. अपनी मां गंगा देवी की पावन स्मृति में वे हर साल दो महीने तक निःशुल्क ऑपरेशन शुल्क का आयोजन करते हैं. इस साल भी मानगो के डिमना रोड स्थित यह कैंप चल रहा है.
वैसे तो दो माह के इस निःशुल्क ऑपरेशन कैंप का समापन 15 जून को होना है लेकिन डॉ. सिंह ने पीड़ित मानवता की सेवा के लिए इस तारीख के बाद भी निःशुल्क ऑपरेशन करने का विकल्प लोगों को दिया है. शर्त सिर्फ इतनी है कि ऑपरेशन के लिए पंजीयन 15 जून के पहले अस्पताल में अवश्य करा लिया जाए. पंजीकृत सभी मरीजों के ऑपरेशन के लिए समय बढ़ाया जायेगा.
अपनी मां गंगा देवी की प्रेरणा एवं प्रोत्साहन से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी कर एक सफल व प्रतिष्ठित सर्जन का गौरव हासिल करने वाले डॉ. नागेंद्र सिंह अपनी मां की उस सीख को हमेशा याद रखते हैं कि किसी गरीब या आर्थिक रूप से कमजोर मरीज को पैसे के अभाव में अपनी यहां से बिना इलाज कराए मत लौटने देना.
मां से मिली इसी सीख को डॉक्टरी सेवा का मूलमंत्र बनाने वाले डॉ. नागेंद्र सिंह पिछले 31 साल से मां की ही याद में इस निःशुल्क ऑपरेशन कैंप का आयोजन करते चले आ रहे हैं.
यह कैंप दो महीने तक चलता है.
इस ऑपरेशन कैंप में मुख्यरूप से अपेंडिक्स, हाइड्रोसिल, हर्निया, शरीर में पाए जाने वाले  छोटे-बड़े ट्यूमर, आंत में ट्यूमर, ओबरी, यूटरस आदि का ऑपरेशन किया जाता है.
कैंप का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आईएसओ 9001 प्रमाणित गंगा मेमोरियल अस्पताल में पंजीयन कराना होता है. उसके बाद पहले दिन मरीज की जांच होती है उसके बाद ऑपरेशन का डेट मिलता है.
डॉ. नागेंद्र सिंह का सेवा मंत्र है पैसे के अभाव में भी इलाज संभव है. इसीलिए उन्होंने बीपीएल राशन कार्डधारियों, आर्मी परिवार के सदस्यों, दिव्यांगों, कोरोना के समय परिवार खाने वाले लोग, खेतिहर मजदूर-किसानों, किसी भी सरकारी  या प्राइवेट कार्यालय में काम करने वाले चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों और ठेला-रिक्शा व चालकों के लिए इस कैंप में निःशुल्क ऑपरेशन की व्यवस्था की है.
इस कैंप में सेवा कार्य के लिए यूरोलॉजिस्ट, हड्डी रोग विशषज्ञ, प्लास्टिक सर्जन, स्त्री रोग विशेषज्ञ और डेंटल सर्जन भी उपलब्ध रहते हैं.
जब गरीब, असहाय और जरूरतमंद मरीजों के निःशुल्क ऑपरेशन के लिए डॉ. नागेंद्र सिंह हैं तो फिर उनकी निःस्वार्थ सेवा का लाभ जरूरतमंदों को क्यों न दिलाया जाए.
एक सजग नागरिक के रूप में आपसे यह निवेदन करने का अधिकार तो बनता ही है कि इस निःशुल्क ऑपरेशन शिविर के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी दें ताकी वैसे लोगों को इस सुविधा का लाभ मिल सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *