मंकीपॉक्स से निपटने के लिए सरकार ने बताया प्लान

Share this News

नई दिल्ली : देश में कोरोना के खतरे के बीच मंकीपॉक्स भी दस्तक दे चुका है. अब तक, भारत में मंकीपॉक्स के 4 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. मंगलवार को नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि सरकार कई सप्ताह पहले ही सक्रिय कदम उठा चुकी है. एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के साथ लैबों को तैयार करने समेत सरकार ने क्या-क्या प्रभावी कदम उठाए हैं, जानिए-

देश में मंकीपॉक्स के 4 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. इस सूचना के साथ ही लोग एक बार फिर डरे हुए हैं. कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह से नहीं जा पाया है और मंकीपॉक्स ने न सिर्फ लोग बल्कि सरकार को भी चिंता में डाल दिया है. इस महामारी को विश्व स्वास्थ्य संगठन हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुका है. दिल्ली और केरल में मंकीपॉक्स के मरीजों की पुष्टि हुई है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि सरकार ने कई हफ्ते पहले सक्रिय कदम उठाए हैं. एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही है. 15 प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं. स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की जरूरत नहीं है.

बिहार में मंकीपॉक्स पर अलर्ट जारी

बिहार में भी मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने जानकारी दी कि आज हमने मंकीपॉक्स को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की जहां हमने इसके लक्षण, परीक्षण और इससे संबंधित अन्य सभी विवरणों पर चर्चा की. हमें अलर्ट मोड पर रहने और सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *