सेहत ठीक रखने के लिए सावन के महीने में क्या होना चाहिए खान-पान, जानिए विस्तार से

Share this News

मानसून में सावन का महीना बहुत खास होता है. इस दौरान मैदानों से लेकर पहाड़ों तक भगवान शिव की भक्ति में कई उपवास और यात्राएं की जाती हैं. इस महीने में कुछ लोग उपवास भी रखते हैं. सावन फास्टिंग हमारे पाचन तंत्र से भी जुड़ी है. जो न केवल कुछ चीजों के परहेज की, बल्कि कुछ खास चीजों के सेवन की भी सलाह देता है. तो अगर आप भी इस मौसम में फास्टिंग कर रहीं हैं, तो यहां हम आपके लिए लाए हैं कुछ हेल्दी स्नैक्स रेसिपीज-

भगवान शिव के लिए स्वादिष्ट भोग और मिठाइयां तैयार करने से लेकर साधारण सात्विक भोजन के साथ व्रत खोलना, हर सोमवार उपवास रखना. महीने भर चलने वाले त्योहार का सर्वाेत्कृष्ट हिस्सा है. अगर आप भी सावन के महीने का उपवास कर रही हैं या सावन सोमवार व्रत का पालन कर रही हैं, तो आपके उपवास के लिए हमारे पास कुछ स्वस्थ और कम कैलोरी वाले स्नैक्स हैं. मगर इससे पहले जान लेते हैं उपवास रखने के कुछ फायदे-

पहले जानते हैं इस मौसम में फस्टिंग के फायदे
धार्मिक मान्यताओं के अलावा उपवास शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. विशेष रूप से मानसून के मौसम में जब जलजनित और वायुजनित रोगों में वृद्धि होती है, वातावरण में सूक्ष्मजीवों के प्रजनन में वृद्धि के कारण, उपवास शरीर में सही संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. इसलिए, ऐसा माना जाता है कि इस दौरान उपवास करने से आपके शरीर और आत्मा को डिटॉक्सीफाई और शुद्ध किया जा सकता है.

कुछ लो कैलोरी स्नेक्स जो आपको उपवास के दौरान मदद करेंगे

केला-सेब और दही

यह हेल्दी रेसिपी व्रत के लिए एकदम सही है. बस 1 कप ठंडा दही लें और उसमें इलायची पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह फेंट लें. इसके बाद एक छोटे सेब और केला लें, उन्हें काट लें और ब्लेंडर में मोटी प्यूरी बना लें, इसमें ठंडा दही मिलाएं. एक बाउल में डालें, ठंडा करें और मेवे और किशमिश के साथ लें.

मूंगफली चाट

एक पैन लें और मूंगफली को घी में भून लें. एक तरफ रख दें. इसके बाद एक बाउल लें और उसमें उबले हुए कटे हुए आलू, हरा धनिया, हरी मिर्च, नींबू का रस, सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह टॉस करें. आखिर में मूंगफली डालें और अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद इसका सेवन करें.

लो फैट क्रीम
अपनी पसंद के फल लें, धो लें, छीलें और काट लें. इसके बाद, 1 कप ठंडी लो फैट क्रीम डालें, और इसे शहद और वेनिला एसेंस के साथ अच्छी तरह से फेंटें. अपनी पसंद के फल, मेवा और बीज डालें और भरपूर आनंद लें.

साबुदाना वड़ा

इस झटपट वड़े को बनाने के लिए 1 कप भीगा हुआ साबूदाना लें और उसमें उबले हुए आलू, जीरा पाउडर, सेंधा नमक, हरा धनिया और कटी हुई हरी मिर्च मिलाएं. एक चिकना आटा बनाएं और पकवान को बांधने के लिए कुछ कुट्टू का आटा डालें. छोटे आकार के गोले बना लें और एक अप्पम पैन को ब्रश करें और इन बॉल्स को प्रत्येक भाग में रखें, वड़ों को पलट कर पकाएं, पकने के बाद इसे परोसें और स्वादिष्ट वड़ा का भरपूर आनंद उठाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *