बरसात के दिनों में अपने लाडले का रखें विशेष ख्याल, वरना पड़ सकते हैं बीमार

Share this News

बारिश का मौसम बच्चे, बुजुर्ग सभी को बहुत पसंद है. इस मौसम में सभी मस्ती के मूड में रहते हैं, लेकिन इस मौसम में काफी बीमारियां भी फैलती हैं. इसलिए इस सीजन में बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए. बारिश के कारण बच्चों को कई बीमारियां होने का खतरा होता है. ऐसे में उन्हें अलग से देखभाल की जरूरत होती है. आइए जानते हैं बारिश के सीजन में बच्चों का कैसे रखें ख्याल –

डॉक्टर से लें सलाह
बच्चों की इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है, इसलिए उनपर बीमारियां जल्दी अटैक करती हैं. ऐसे में अगर आपको उनके अंदर मौसमी बीमारी के लक्षण दिखे, तो डॉक्टर्स की सलाह लें. बच्चों को गंदगी और जमे हुए पानी से दूर रखें.
बच्चों को बारिश में भींगने से बचाएं
बारिश में अपने बच्चों को भीगने ना दें. अगर वे स्कूल से आते समय भींग जाते हैं या फिर किसी अन्य कारणों से भीग भी जाते हैं, तो तुरंत उन्हें साफ पानी से नहलाएं और उन्हें गर्म काढ़ा पीने के लिए दें.
फल और सब्जियों को साफ पानी से अवश्य धोएं
बारिश के सीजन में जमीन के अंदर रहने वाले कीड़े-मकौड़े सतह पर आ जाते हैं. यह कीड़े-मकौड़े फल, सब्जियों और खाद्य पदार्थों को दूषित करते हैं. इसलिए इस मौसम में फलों और सब्जियों को अच्छे से साफ करके खाना चाहिए. अगर जरूरत हो तो बीमारी से बचने के लिए पोटैशियम परमेंगनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है.
पानी को उबालकर ही बच्चों को पिलाएं
बारिश में पानी से इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है. इसलिए बच्चों को पानी उबालकर पीने के लिए दें. साथ ही साफ.सफाई का खास ख्याल रखें. बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए घर और आस-पास गंदगी ना फैलने दें. जर्म्स को रोकने के लिए जर्म्स रिपेलेंट लिक्विड का इस्तेमाल करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *