आधार कार्ड के चार अलग-अलग रूप, कम ही लोगों को है इस बारे में जानकारी

Share this News

आधार कार्ड, भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, और इसका उपयोग विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं के लिए किया जा सकता है। यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा जारी किए गए आधार के चार विभिन्न रूपों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए यह लेख देता है।

आधार कार्ड की महत्वपूर्ण जानकारी

आधार कार्ड एक विशिष्ट पहचान संख्या (Unique Identification Number) का धारकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, जो कई सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं का उपयोग करने में मदद करता है। यह आधार कार्ड धारकों को बैंक खाता खोलने, मोबाइल फोन कनेक्शन लेने, और अन्य सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है।

आधार के सभी रूप पूरी तरह मान्य

UIDAI के अनुसार, आधार के सभी रूप पूरी तरह से मान्य होते हैं। UIDAI ने ध्यानपूर्वक देशवासियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आधार के अलग-अलग रूपों को जारी किया है, जिनमें निम्नलिखित चार हैं:

  1. आधार लेटर

आधार लेटर एक पेपर प्रिंटेड और लैमिनेटेड डॉक्यूमेंट होता है। इसमें एक सुरक्षित क्यूआर कोड शामिल होता है, जिसमें प्रिंटिंग और जारी की गई तारीखें दर्ज होती हैं। यह आधार कार्ड के धारकों को उनके पासवर्ड प्रोटेक्टेड क्यूआर कोड के साथ प्राप्त होता है, जिसके माध्यम से डॉक्यूमेंट की वैधता की जांच की जा सकती है। नए आधार नामांकन या अपडेट की स्थिति में, आधार लेटर ई-मेल के माध्यम से डिलीवर किया जाता है। अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है या किसी कारणवश नष्ट हो जाता है, तो आप यूआईडीएआई वेबसाइट से 50 रुपये में आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट की फास्ट पोस्ट सेवा भी आपके पते पर आधार पीवीसी कार्ड पहुंचा सकती है।

  1. eAadhaar

eAadhaar आधार का इलेक्ट्रॉनिक रूप है, जो क‍ि यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा डिजिटली वेरिफाइड होता है। इसमें ऑफलाइन वेरिफिकेशन के लिए आधार सुरक्षित क्यूआर कोड, जारी करने की तारीख और डाउनलोड की तारीख होती है। यह सुरक्षित पासवर्ड से प्रोटेक्ट होता है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके आप यूआईडीएआई की वेबसाइट से eAadhaar डाउनलोड कर सकते हैं। ई-आधार पर केवल अंतिम चार अंक दिखाई देते हैं। प्रत्येक आधार नामांकन या अपडेट के साथ ई-आधार ऑटोमेटिक रूप से उत्पन्न होता है और आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. mAadhaar

mAadhaar, UIDAI द्वारा डेवलप किया गया मोबाइल एप्लिकेशन है, जिसे आप अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर सकते हैं। mAadhaar ऐप Google Play और iOS पर उपलब्ध है। इस एप्लिकेशन के माध्यम से आधार धारकों को उनके आधार विवरण लेने की अनुमति दी जाती है, जिसमें उनके आधार नंबर के साथ डेमोग्राफिक इनफॉर्मेशन और एक फोटो शामिल होता है। ऑफलाइन सत्यापन के लिए यह आधार टैम्पर प्रूफ क्यूआर कोड की सुविधा प्रदान करता है। ई-आधार की तरह mAadhaar भी हर आधार नामांकन या अपडेट के साथ ऑटोमेटिक रूप से उत्पन्न होता है और इसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

  1. Aadhaar PVC Card

UIDAI की तरफ से नवीनतम रूप में जारी किया गया है, आधार पीवीसी कार्ड डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होता है, और इसमें आधार टैम्पर प्रूफ क्यूआर कोड शामिल होता है। इसमें धारक की फोटो और डेमोग्राफिक डिटेल भी होती है। इसे आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आधार संख्या, वर्चुअल आईडी, या एनरोलमेंट आईडी के माध्यम से 50 रुपये में ऑनलाइन अर्जित कर सकते हैं।

यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा जारी किए गए आधार के इन चार रूपों का उपयोग लोग अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से कर सकते हैं। यह चारों रूप धारकों को विभिन्न प्रकारों में उनके आधार डेटा तक पहुंचने में मदद करते हैं, और वे अपने आधार को सुरक्षित रूप से प्राप्त कर सकते हैं। आपके आधार के रूप का चयन आपकी आवश्यकताओं और सुविधाओं के आधार पर किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अधिकृत स्रोत से आधार कार्ड प्राप्त करें और उसकी प्राप्ति के बाद इसे सुरक्षित रूप से रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *