1 द‍िसंबर से लागू हो जाएगा प्रॉपर्टी के पेपर्स से जुड़ा नया न‍ियम, RBI ने द‍िया आदेश

Share this News

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 1 दिसंबर 2023 से प्रॉपर्टी लोन से जुड़े एक नये नियम की घोषणा की है, जिसके अनुसार लोन चुकाने के बाद ग्राहकों को प्रॉपर्टी के कागजात को 30 दिन के भीतर वापस करना होगा। यह नियम उन लोगों के लिए आएगा जिन्होंने किसी भी बैंक या एनबीएफसी (NBFC) से होम लोन या किसी प्रकार का प्रॉपर्टी लोन लिया है। यदि इस नियम का पालन नहीं किया जाता है, तो ग्राहक को रोजाना 5000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

गुम होने पर भी लागू

रिजर्व बैंक की ओर से जारी इस नियम का पालन बैंकों और एनबीएफसी (NBFC) के ग्राहकों को बड़ी राहत पहुँचाएगा। कई मामलों में यह देखा गया कि लोन की चुकता देने के बाद भी ग्राहकों को प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट्स को प्राप्त करने में महीनों लग जाते थे, और कुछ मामलों में ये देखा गया कि बैंक की ओर से प्रॉपर्टी के कागजात गुम हो जाते थे। ऐसे मामलों को देखते हुए आरबीआई ने यह नियम जारी किया है।

जुर्माना और आपकी सुरक्षा

इस नए नियम के अनुसार, जब भी लोन चुकाने के 30 दिन के भीतर ग्राहक प्रॉपर्टी के कागजात को वापस नहीं करता, तो उसे प्रतिदिन 5000 रुपये का जुर्माना देना होगा। यह जुर्माना उस संपत्ति के मालिक को देना होगा, जिस प्रॉपर्टी पर लोन लिया गया है। यदि किसी कारणवश प्रॉपर्टी के दस्तावेज खो जाते हैं, तो बैंक को उन दस्तावेजों की डुप्लिकेट कॉपी प्राप्त करने में ग्राहक की मदद करनी होगी।

यह नया नियम प्रॉपर्टी लोन लेने वाले लोगों के लिए सुरक्षा की गारंटी है, जिससे उन्हें अब अपने लोन की समय पर चुकता करने के बाद भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

ग्राहकों को सतर्क रहना होगा

इस नए नियम की शुरुआत के बाद, सभी प्रॉपर्टी लोन लेने वालों को सतर्क रहना होगा और अपने लोन की चुकता विवेकशीलता से करनी होगी। नए नियमों का पूरा पालन करते हुए लोन लेने वालों को अब अपने प्रॉपर्टी के कागजात को संरक्षित रखने का विशेष ध्यान देना चाहिए, ताकि उन्हें किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

आखिरकार, इस नए नियम का उद्घाटन सभी लोन लेने वालों के लिए एक चेतावनी है कि अब वे अपने लोन की समय पर चुकता करें और अपनी संपत्ति के कागजात को संरक्षित रखें, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। यह नियम लोन लेने वालों की सुरक्षा और बैंकों की आत्म-निर्भरता को बढ़ावा देने के लिए जारी किया गया है।

इस खास नियम के बारे में और जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *