Facebook चलाने के लिए देने पड़ेंगे पैसे! जुकरबर्ग के फैसले से यूजर्स हैरान

Share this News

मेटा ने कुछ यूजर्स के लिए बड़ा फैसला लिया है, और अब वह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एड-फ्री सब्सक्रिप्शन प्लान्स लेकर आए हैं। दरअसल, काफी समय से इस तरह की खबरें आ रही थी कि मार्क जुकरबर्ग इस प्रकार के प्लान्स को लेकर कुछ बड़ा कदम उठा सकते हैं, और अब यह तय हो गया है। इन एड-फ्री प्लान्स को इंडियन यूजर्स के लिए कब लॉन्च किया जाएगा, यह बाद की बात हो सकती है, क्योंकि यह अभी केवल यूरोपीय संघ के यूजर्स के लिए है।

कीमत कितनी?

इन एड-फ्री प्लान्स की मासिक कीमत वेब पर €9.99 (लगभग ₹885) होगी, और स्मार्टफोन के यूजर्स (एंड्रॉइड और आईओएस) के लिए €12.99 (लगभग ₹1,145) होगी। मेटा ने घोषणा की है कि यूरोप में 18 वर्ष से अधिक आयु वाले यूजर्स के लिए एड-फ्री फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लान्स उपलब्ध कराएगी, और यह प्लान्स स्विट्जरलैंड, यूरोपीय संघ, और यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र में उपलब्ध होंगे।

भारत में क्या?

भारत में यूजर्स को उनके इंस्टाग्राम फीड पर विज्ञापनों का स्वागत करना पड़ेगा, लेकिन यदि यूरोप में ये प्लान्स पॉपुलर होते हैं, तो मेटा भारत में इस सर्विस को भी पेश कर सकता है। यह कीमत कुछ लोगों के लिए अधिक हो सकती है, लेकिन यह आकर्षक भी हो सकती है। एड-फ्री फेसबुक और इंस्टाग्राम का मतलब है कि आपके फीड पर कोई विज्ञापन नहीं होगा, जिससे आप अपने दोस्तों और परिवार के पोस्ट पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। मार्क जुकरबर्ग ने इसे एक बड़ा कदम माना है, जिससे उनके यूजर्स के साथ-साथ कंपनी के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *