CBSE, यूपी, बिहार और अन्य बोर्ड के 10वीं 12वीं के एग्जाम टाइम टेबल का लेटेस्ट अपडेट

Share this News

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी), और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नवीनतम अपडेट्स जारी किए हैं। यहां है एक विस्तृत डिटेल:

  • सीबीएसई: सीबीएसई ने 2024 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने और 10 अप्रैल को समाप्त होने की संभावना बताई है। छात्रों को अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए सीबीएसई ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों का भी ऐलान किया है, जो 1 जनवरी से 15 फरवरी तक होंगी।
  • बीएसईबी: बीएसईबी ने पिछले कुछ सालों से अपनी मैट्रिक और इंटर परीक्षा को फरवरी में आयोजित कर रहा है, और इस बार भी वही होगा। बीएसईबी ने अपनी परीक्षा की तारीखों की घोषणा करते हुए छात्रों को समय प्रबंधन करने के लिए संबंधित आधिकारिक वेबसाइटों पर जांचने की सलाह दी है।
  • यूपीएमएसपी: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 12 की थ्योरी परीक्षा को फरवरी में आयोजित करने का निर्णय लिया है, जबकि प्रैक्टिकल परीक्षाएं 25 जनवरी से 9 फरवरी तक होंगी। संबंधित छात्रों को अब इस स्मार्ट मूव का लाभ उठाने का समय है, ताकि वे अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।
  • झारखंड एकेडमिक काउंसिल: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए टाइम टेबल जारी किया है, जिसके अनुसार परीक्षाएं 6 फरवरी से 26 फरवरी तक होंगी। इस बार के शेड्यूल में कुछ बदलाव हैं, और छात्रों को पूर्व से तैयार रहने की सलाह दी जा रही है, ताकि वे परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकें।

इस पूरी प्रक्रिया में छात्रों के लिए सुधारित समय प्रबंधन, परीक्षा की तैयारी के लिए सठियाई गई जानकारियां और विभिन्न राज्यों के बोर्डों की पहली परीक्षा वोकेशनल सब्जेक्ट की बातें समाहित की गई हैं। छात्रों को अब इस समय को सही तरीके से निर्वहन करने का एक सुनहरा मौका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *