करना है राम लला के दर्शन? मंदिर जानें की कर रहे हैं प्लानिंग तो पहले नोट कर लें ये जानकारी

Share this News

अयोध्या: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही भक्तों का उत्साह उच्च है। लाखों भक्त रोज़ यहां रामलला के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। परंतु, इस भीड़ से बचने और दर्शन का सही समय निकालने के लिए यह जरूरी है कि व्यक्ति पहले से ही उपयुक्त योजना बनाएं। आज हम आपको बताएंगे कि राम मंदिर में दर्शन करने का सही समय कौन-कौन से हैं और आरती की बुकिंग कैसे कर सकते हैं। चलिए, इस योजना की विस्तृत जानकारी के बारे में जानते हैं।

रामलला के दर्शन का सही समय

अयोध्या के राम मंदिर में भक्त सुबह, दोपहर और शाम के समय रामलला के दर्शन कर सकते हैं। सुबह के समय, दर्शन 7 बजे से लेकर दोपहर के 11:30 बजे तक किए जा सकते हैं। इसके बाद, रामलला को विश्राम के लिए मंदिर दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेगा। शाम के समय, दर्शन दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक किए जा सकते हैं।

अयोध्या में रामलला की 6 बार होगी आरती, जानें कैसे ले सकते हैं भाग

आरती का सही समय

राम मंदिर में रामलला की तीन बार आरती होती है। पहली आरती श्रृंगार के समय, दूसरी दोपहर के भोग के समय और तीसरी शाम के समय होती है। सुबह की आरती का समय सुबह 6:30 बजे है, दोपहर की आरती 12 बजे है और शाम की आरती का समय 7:30 बजे है।

आरती के लिए बुकिंग कैसे करें

अगर आप शामिल होना चाहते हैं आरती में, तो आपको पहले से ही बुकिंग करानी होगी। इसके लिए, आप राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से पास प्राप्त कर सकते हैं। आरती की बुकिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके हैं। ध्यान रहे कि सुबह की आरती में शामिल होने के लिए आपको एक रात पहले ही बुकिंग करानी होगी। शाम की आरती के लिए बुकिंग आधे घंटे पहले भी की जा सकती है।

आरती में शामिल होने की संख्या

वर्तमान में, आरती में सिर्फ 30 लोग ही शामिल हो सकते हैं। इस संख्या को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध हैं, और विशेष रूप से वृद्ध और दिव्यांग लोगों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *