कोरोना की वापसी? सर्दी-बुखार हो तो डेंगू-वायरल के चक्कर में ना रहें, अलर्ट जारी

Share this News

दुनिया भर में तबाही मचा सकता है कोरोना वायरस, इसका अलर्ट चीन ने दे दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी-बुखार हो तो इसे डेंगू या वायरल मानकर नहीं लेना चाहिए, क्योंकि कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ सकते हैं।

विशेषज्ञों का चेतावनी

डॉ. झोंग नानशन की बातें: चीन के शीर्ष श्वसन रोग विशेषज्ञ डॉ. झोंग नानशन ने कहा है कि सर्दी के मौसम में कोविड-19 में हल्की वृद्धि की चेतावनी दी गई है और बुजुर्गों और पहले से किसी गंभीर रोगों का सामना कर रहे लोगों को जल्दी से टीका लगवाने की अपील की गई है।

मौसम का असर

कोविड-19 के मामलों में इजाफा: चीन के विशेषज्ञों के अनुसार, अक्टूबर में देशभर में कोविड से 24 मौतें हुई हैं और कुल 209 नए गंभीर मामले सामने आए हैं। ये मामले कोविड के विभिन्न प्रकारों से संक्रमित लोगों के हैं।

सर्दी का सीजन

डॉ. लु होंगझु का कहना: ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक, चीन के शीर्ष श्वसन रोग विशेषज्ञ डॉ. लु होंगझु ने सर्दी के मौसम में कोविड मामलों में इजाफे की चेतावनी दी है और बुजुर्गों व संवेदनशील आबादी को जल्दी से जल्दी टीका लगवाने को कहा है।

चेतावनी और सुरक्षा के उपाय

सर्दी के मौसम में सतर्क रहें: डॉ. लु के मुताबिक, सर्दी के मौसम में कोविड के मामलों में इजाफा हो सकता है, इसलिए सतर्क रहना जरूरी है। पतझड़ और सर्दी का मौसम फ्लू के उच्च खतरे के लिए जाना जाता है, इसलिए लोगों को दोनों प्रकार के संक्रमण के संभावित खतरे से सावधान रहने की जरूरत है।

सर्दी में रोकथाम उपाय: लु ने कहा कि सर्दी के मौसम में रोकथाम व नियंत्रण उपायों को लगातार जारी रखना जरूरी है, लेकिन इसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है।

कोरोना का आगे का संघर्ष

चीन से फैला था कोरोना: चीन में कोरोना वायरस का पहला संक्रमण हुआ था और इसने दुनिया भर में फैलाया था। हालांकि चीन इसे बायो लैब से लीक होने का आरोप नकारता रहा है, लेकिन दुनिया इसे लेकर सवाल उठा रही है।

वैक्सीनेशन का महत्व: कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन का कामयाबी से संघर्ष किया जा रहा है, लेकिन सतर्कता और सुरक्षा बनी रहनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *