फ्री मिलेगी छात्रों को JEE और NEET की कोचिंग, ऐसे मिलेगा एडमिशन

Share this News

नई दिल्ली: दिल्ली के नगरपालिका परिषद (NDMC) ने अपने स्कूलों और नवयुग स्कूलों में पढ़ाई कर रहे 100 मेधावी छात्रों के लिए नीट (NEET) और जेईई (JEE) कोचिंग कक्षा की योजना बनाई है। इस साझेदारी के तहत, 11वीं कक्षा के छात्रों को मिलेगी एकीकृत कक्षा में दो साल की बेहतरीन तैयारी का अवसर।

छात्रों के लिए समान अवसर

इस पहल के जरिए, उच्च स्तरीय मेधावी और योग्यता से सजीवित छात्रों को समान अवसर प्रदान करने का उद्देश्य है। पहले वर्ष में, दोनों JEE और NEET के लिए लगभग 50 छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

फ्री कोचिंग के लिए शर्तें

फ्री कोचिंग इंस्टीट्यूट खोलने के लिए, एनडीएमसी ने कोचिंग संस्थानों से बोलियां आमंत्रित करने के लिए एक निविदा जारी की है। इसमें से एक महत्वपूर्ण शर्त है कि कोचिंग संस्थान कम से कम एक केंद्र दिल्ली में हो, और सभी बुनियादी सुविधाएं, जैसे कि परिसर और पुस्तकालय, को पूरा करनी चाहिए।

पहले साल का मौका

आने वाले वर्ष में, JEE और NEET की कोचिंग के लिए पहले साल में लगभग 100 छात्रों को मौका मिलेगा। इसके बाद, छात्रों की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा।

छात्रों का चयन

फ्री कोचिंग के लिए छात्रों का चयन स्क्रीनिंग टेस्ट के आधार पर होगा, जो कोचिंग संस्थान द्वारा आयोजित किया जाएगा। छात्रों को प्रतिष्ठित मनोवैज्ञानिकों द्वारा स्टडी मटेरियल प्रदान किया जाएगा और मॉक टेस्ट व मनोविज्ञान सेशन का आयोजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *