अयोध्या में रामलला की 6 बार होगी आरती, जानें कैसे ले सकते हैं भाग

Share this News

अयोध्या: भगवान श्रीरामलला के मंदिर के दरवाजे आम भक्तों के लिए खुल चुके हैं, और दर्शन के लिए लाखों की भीड़ अपनी बारी का इंतजार कर रही है। मंदिर में भगवान राम के दर्शन करने के लिए भक्तों को इस बार 6 बार की आरती का आनंद लेने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, पूजा और आरती के अलावा भी कुछ नई जानकारी आई है, जिससे भक्त और भी जुड़ सकते हैं।

रामलला मंदिर में आरती के लिए पास जारी किए जाएंगे और इसके लिए व्यवस्था को बेहतर बनाया गया है। रामभक्तों के लिए सुबह 8 बजे से रात 10 बजे के बीच दर्शन की जा सकेगी, और सुबह 7:30 बजे से ही उन्हें मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी।

आरती के समय की जानकारी:

  • सुबह 4 बजे: जगाने के लिए विशेष आरती (आरती में भक्तों की एंट्री नहीं होगी)
  • सुबह 4:30 बजे: मंगला आरती (आरती में भक्तों की एंट्री नहीं होगी)
  • सुबह 6:30 बजे: रामलला के जागरण और श्रृंगार के बाद मुख्य आरती (एक दिन पहले बुकिंग)
  • दोपहर 1 बजे: भोग आरती
  • शाम 7 बजे: संध्या आरती (इसके लिए बुकिंग दर्शन के दिन ही कराई जा सकती है)
  • रात 9:30 बजे: शयन आरती

आरती में भक्तों को शामिल होने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पास बनवाए जा सकते हैं, जो रामलला मंदिर की वेबसाइट से या मंदिर के कैंप कार्यालय में मुफ्त में उपलब्ध हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट www.srjbtkshetra.org से ऑनलाइन पास बनवाया जा सकता है।

राम मंदिर ट्रस्ट ने स्पष्ट किया है कि दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है, और यदि कोई ऐसा कहता है, तो वह फर्जी हो सकता है। भक्तों से सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

अयोध्या राम मंदिर के पूर्वी सिंहद्वार से श्रद्धालुओं को प्रवेश और दक्षिणी द्वार से निकालने की व्यवस्था है। गर्भगृह तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनाई गई हैं। बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए रैंप भी बनाए गए हैं। पहले दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण व्यवस्था को बनाए रखने में दिक्कत हुई। सुबह 10 बजे तक 1.70 लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन कर लिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *