जमशेदपुर के मानगो पारडीह में खुला स्पंद मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, स्वास्थ्य मंत्री बना गुप्ता ने किया उद्घाटन

Share this News


मृत्युंजय सिंह गौतम

जमशेदपुर। झारखंड में जमशेदपुर शहर के मानगो इलाके से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ 33 पर एक मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण हुआ है जिससे पूरे इलाके समेत इस एन एच से गुजरने वाले लोगों को बहुत फायदा होगा।

झारखंड के स्वास्थ्य एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री बन्ना गुप्ता ने गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर एन एच -33 पर स्मार्ट बाजार के सामने स्थित स्पंद मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर गणमान्य नागरिकों के अलावा शहर के कई जाने-माने चिकित्सा और स्थानीय लोग भी उपस्थित थे।
अपने उद्घाटन भाषण में बन्ना गुप्ता ने अस्पताल के संचालकों की इस बात के लिए सराहना की कि उन्होंने इस सुदूर क्षेत्र में लोगों की सेवा के लिए इतना अच्छा अस्पताल खोला।

बन्ना गुप्ता ने कहा कि अस्पताल के संचालकों का यह प्रयास होना चाहिए कि लोगों को उनके यहां अपेक्षाकृत संस्था किंतु गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा मिलनी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अस्पताल से कई नामी चिकित्सक जुड़े हुए हैं। अपने क्षेत्र में उन्हें महारत हासिल है। पूरा विश्वास है कि इन चिकित्सकों की टीम सेवा के क्षेत्र में नई पहचान बनाएगी।

इस अवसर पर स्पंद हॉस्पिटल के चेयरमेन सह प्रख्यात न्यूरो सर्जन डॉ फतेह बहादुर सिंह ने कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित 100 बेड के इस हॉस्पिटल में चार ओटी यानी ऑपरेशन थिएटर बनाए गए हैं।

अस्पताल में इंसेंटिव केयर यूनिट यानी
आइसीयू में 15 बेड की सुविधा है. इसके अतिरिक्त न्यूरो माइक्रोस्कोप की सुविधा भी उपलब्ध है.

डॉ सिंह ने कहा कि इससे न्यूरो की जटिल से जटिल सर्जरी कर मरीजों की जान बचाई जा सकती है.

हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक सह एचओडी इंटरनल मेडिसिन एवं डायबिटीज केयर के विशेषज्ञ डॉ राम कुमार ने कहा कि यहां 13 बेड का अत्याधुनिक डायलिसिस मशीन के अलावा 32 स्लाइस सीटी स्कैन मशीन की भी सुविधा उपलब्ध है.
अस्पताल के एक खास क्षेत्र में डायलिसिस की सुविधा अशोक कुमार सिंह की ओर से प्रदान की जाएगी। अशोक सिंह को इसका खासा अनुभव है। जमशेदपुर के साकची में वे अपना डायलिसिस सेंटर पहले से चलाते आ रहे हैं।
इस अस्पताल में शीघ्र ही अत्याधुनिक पैथ लैब भी इंस्टॉल हो जायेंगे. अस्पताल में न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्ट, नेफ्रोलॉजी, कार्डियोलॉजी, टायबेटोलॉजी, गैसट्रोइंट्रोलॉजी, गायनेकोलॉजी के अलावा सारे रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध होंगे.
अस्पताल के संचालकों ने बताया कि पैथोलॉजी से संबंधित सारी जांच की सुविधा यहां मिलेगी. इसके अतिरिक्त राउंड द क्लॉक मरीजों के लिए डॉक्टर यहां उपलब्ध होंगे. अस्पताल में 24घंटे सातों दिन सेवाप्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *