इस बैंक ने ग्राहकों के ल‍िए जारी क‍िया अलर्ट, 1 महीने बाद बंद हो जाएंगे आपके खाते

Share this News

सरकारी बैंक Punjab National Bank (PNB) ने एक अलर्ट जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि जिन खातों में पिछले तीन सालों से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है और जिनमें कोई बकाया राशि नहीं है, उन खातों को एक महीने बाद बंद कर दिया जाएगा। बैंक ने इस कदम का एक मुख्य उद्देश्य बताया है – अविवाहित खातों के दुरुपयोग से बचना। बैंक के अनुसार यह कदम इस तरह के खातों का दुरुपयोग होने से बचाने के लिए किया जाएगा। बैंक ने क‍िसी भी प्रकार के जोखिम से बचने के ल‍िए ऐसे खातों को बंद करने का फैसला क‍िया है। बैंक की तरफ से बताया गया क‍ि तीन साल की गणना 30 अप्रैल तक की जाएगी.

इस तरह के अकाउंट पर कोई असर नहीं होगा

डीमैट अकाउंट से जुड़े खातों, स्‍टैंड‍िंग इंस्‍ट्रक्‍शन व‍िद एक्‍ट‍िव लॉकर, 25 साल कम की उम्र वाले ग्राहकों के खाते, नाबालिगों के अकाउंट, सुकन्‍या समृद्ध‍ि, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), पीएमएसबीवाई (PMSBY), एपीवाई (APY), डीबीटी (DBT) के ल‍िए खोले गए अकाउंट को बंद नहीं क‍िया जाएगा. इसके अलावा अदालत, इनकम टैक्‍स व‍िभाग या क‍िसी अन्य वैधान‍िक प्राधिकरण के आदेश पर फ्रीज किए गए अकाउंट को भी इसके तहत बंद नहीं क‍िया जाएगा.

डेली पेमेंट करने की सुव‍िधा में जबरदस्त इजाफा

साथ ही, ICICI बैंक ने यूपीआई पेमेंट करने के लिए अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा प्रदान की है, जिसमें अब ग्राहक बिना भारतीय मोबाइल नंबर के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। प्राइवेट सेक्‍टर का आईसीआईसीआई बैंक एनआरआई कस्‍टमर को भारत में यूपीआई पेमेंट करने के लिए इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का यूज करने की सुविधा दे रहा है। बैंक के ऐसे ग्राहक किसी भी भारतीय क्यूआर कोड को स्कैन करके, यूपीआई आईडी या किसी भारतीय मोबाइल नंबर या भारतीय बैंक अकाउंट में पैसे भेजकर यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। बैंक ने यह सर्व‍िस अपने मोबाइल बैंक‍िंग ऐप आईमोबाइल पे के जर‍िये उपलब्ध कराई है. पहले प्रवासी को यूपीआई पेमेंट करने के लिए अपने बैंकों के साथ एक भारतीय मोबाइल नंबर को रज‍िस्‍टर्ड कराना पड़ता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *