चकुलिया गोशाला में गौमाता की मालिश करने की शुरुआत, हर दिन पांच गायों की होगी सेवा

Share this News

चाकुलिया। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के चाकुलिया में स्थित कलकत्ता पिंजरापोल सोसाइटी की गोशाला में गौ सेवा के क्षेत्र में एक नई पहल की गई है. गोपाष्टमी के दिन से यहां गौ माता का मालिश करने के काम का शुभारंभ किया गया।

श्री चाकुलिया गोशाला के सचिव संजय लोधा ने बताया कि जब हम गाय को माता मानते और पूजन करते हैं तो उन्हें सजीव रूप में सेवा करना हमारा धर्म है।

इसी भावना से तय किया गया है कि इंसानों की तरह गाय माता की भी मालिश की जाएगी। हर दिन पांच गायों को यह सेवा प्रदान की जाएगी। यह सिलसिला क्रमवार चलेगा।

संजय लोधा ने बताया कि गोपाष्टमी के दिन श्री चाकुलिया गोशाला में आयोजित कार्यक्रम में गौ सेवा को लेकर कई तरह से उच्च विचार सामने आए जिनकर अमल करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

गौ सेवा, मां की सेवा। इस बार के गोपाष्टमी कार्यक्रम का थीम यही था। इसी आलोक में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सबसे पहल ेसुबह में कलकत्ता पिंजरापोल सोसाइटी की इस गोशाला परिसर स्थित श्री कृष्णा मंदिर में दोप जलाकर गोपाष्टमी महोत्सव का शुभारंभ किया गया।

इसके बाद नहला धुलाकर सजाई गई गायों का पूजन किया गया। उन्हें तिलक लगाकरआरती दिखाई गई। गो पूजन के बाद गोशाला के सदस्य व अन्य लोग गोवंश के साथ भ्रमण पर निकले। इस दौरान इस दौरान जगह-जगह महिलाओं ने गोमाता का पूजन किया। उन्हें गुड़ आदि खिलाया।

गोधाम पुस्तक का विमोचन, गरीब के बीच कंबल वितरित

इस बार 105 वां गोपाष्टमी उत्सव था। इसी कार्यक्रम में श्री चाकुलिया गौशाला की ओर से प्रकाशित पुस्तक (स्मारिका) गोधाम का विमोचन किया गया।
मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में जोगेश तिब्रबाल और विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रेम कुमार गुप्ता मौजूद थे। अतिथियों ने गौमाता को गुड़ खिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। गोपाष्टमी पर आने वाले ठंड को ध्यान में रखते हुए गौशाला परिसर के सभी मजदूरों के बीच कंबल का वितरण किया गया।

इस अवसर पर कई लोगों ने गौ माता की सेवा के लिए गौशाला को आर्थिक सहयोग देने का ऐलान किया।

ये थे मौजूद
घाटशिला के समाजसेवी सत्यनारायण जैन, कोलकाता के रमेश लोधा, योगेश टिबरेवाल, मुसाबनी के प्रेम गुप्ता, दुर्गा दत्त लोधा, संजय लोधा, रमेश लोधा, ब्रह्मदत्त अग्रवाल, आलोक लोधा, अनूप केडिया, पवन गोयंका, राजमकुमार अग्रवाल, अमित भारतीय, बसंत अग्रवाल, पंकज अग्रवाल, रवींद्र नाथ मिश्रा, कमल खंडेलवाल, आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *