आज से जमशेदपुर के तुलसी भवन में संस्कार भारती का राज्य स्तरीय नाट्योत्सव होगा शुरू, शिरकत करने पहुंचे कलाकार

Share this News


जमशेदपुर : देश की ऐतिहासिक कला व संस्कृति के संवद्र्धन के लिए पहल करनेवाली अखिल भारतीय संस्था संस्कार भारती की जमशेदपुर इकाई की ओर से जमशेदपुर से बिष्टुपुर स्थित तुलसी भवन में एक राज्य स्तरीय आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम सह नाट्योत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसका शुभारंभ चार फरवरी शुक्रवार को होगा. यह तीन दिनों तक चलेगा.
चार मार्च 2022 शुक्रवार
इस दिन उद्घाटन समारोह दिन 11 बजे होगा. कार्यक्रम की शुरुआत शाम पांच बजे से होगी. संस्कार भारती झारखंड प्रांत व युना रंगमंच की ओर से शाम छह बजे नाटक उलगुलान का अंत नहीं का मंचन किया जाएगा. गढ़वा इकाई की टीम की ओर से रात आठ बजे नाटक सर्मपण को प्रस्तुत किया जाएगा,
पांच मार्च 2022 शनिवार

इस दिन कार्यक्रमों की शुरुआत सुबह 10 बजे कलाकारों की बैठक से होगी. दिन 11.45 बजे नाट्य विशेषज्ञों के साथ नाट्य परिचर्चा होगी. फिर शाम चार बजे अन्य कार्यक्रमों का शुभारंभ होगा. देवघर इकाई की टीम शाम पांच बजे रोहिणी के लाल नामक नाटक को प्रस्तुत करेगी. शाम 6.15 बजे हजारीबाग की टीम का नाटक आदमी-आदमी बराबर है का मंचन होगा. शाम सात बजे धनबाद की टीम के नाटक सावित्रीबाई को दर्शक देख सकेंगे.
छह मार्च 2022 रविवार
अतिम दिन पूरे दिन कार्यक्रम चलेंगे, शुरुआत दस बजे सांगठनिक बैठक से की जाएगी. इसके बाद दिन 11.30 बजे दुमका की टीम का नाटक सच्चा धर्म मंचित किया जाएगा. इसके बाद बारी आएगी बोकारो की टीम की. चिन्मय विद्यालय बोकारो के सहयोग से यह टीम दिन 12 बजे सिलगाई का शेर नामक नाटक प्रस्तुत करेगी.
दिन एक बजे पलामू की टीम मासूम आर्ट के सहयोग से एक अजनबी नाटक मंचित करेगी. रांची की टीम की ओर से दिन 3.30 बजे स्वर्ग लोक में भारत चर्चा नाटक की प्रस्तुति होगी.
इसी तरह तुलसी भवन में दर्शक जमशेदपुर टीम के नाटक जिहाद को शाम 4.30 बजे देख सकेंगे. शाम 4.15 से समापन सत्र होगा जिसमें प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह का वितरण किया जाएगा.
बताते चलें कि इस आयोजन की तैयारी पिछले कई माह से चल रही है. इसे लेकर राज्य के कई जिलों में संस्कार भारती की इकाइयों के साथ बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *