नीम के पत्तों से भी हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है कम, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Share this News

हार्ट अटैक के खतरे को नीम के पत्ते भी कम कर सकते हैं. यानी ऐसे लोग नेचुरल तरीके से इस बीमारी से बचना चाहते हैं. वह नीम के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं. अब आप सोच रहें होंगे कि इसको खाने का तरीका क्या है. इसको कई तरह से आप सेवन कर सकते हैं. यानी आप सीधे पर तौर पर भी इसको खा सकते हैं. या फिर आप इसके पानी का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको फायदा मिलेगा. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि इसके और-और क्या फायदे हैं.

नीम के पत्तों से मिलते हैं ये फायदे
नीम के पत्तों का उपयोग कुष्ठ रोग के लिए भी किया जाता है. इसके इस्तेमाल आंखों की रोशनी भी तेज होती है. इसके अलावा आंतों के कीड़े, पेट की ख़राबी, भूख न लगना, त्वचा के अल्सर जैसी बीमारी भी खत्म हो जाती है.

नीम के पत्तों को उपयोग करने के तरीके

  • आप नीम के पत्तों क उबाल कर उसके पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा नीम के पत्तों की चाय भी पी सकते हैं. हालांकि, ये आपको कड़वी लगेगी, लेकिन इसके फायदे मिलने के बाद आपको इसको अपनी डाइट में शामिल करने पर मजबूर हो जाएंगे.
  • इसके अलावा जिन लोगों को स्किन संबंधित दिक्कत है वह भी नीम के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए पानी में नीम के पत्तों के डालकर आप नहा सकते हैं. इससे स्किन पर हुई किसी भी तरह की एलर्जी को खत्म किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *