जमशेदपुर के कैंसर अस्पताल के सामने हर दिन भोजन का वितरण कर मानवता की सेवा को नया आयाम दे रहा श्री श्याम प्रचार संघ

Share this News


जमशेदपुर :
लौहनगरी में स्थित पूर्वी भारत के प्रमुख कैंसर अस्पताल एमटीएमएच में भर्ती होने वाले मरीजों और उनके परिजनों के लिए श्री श्याम प्रचार संघ किसी देवदूत के समान बनकर आया है. इस संगठन की ओर से कैंसर मरीजों या उनके परिजनों को हर दिन दोपहर का भोजन निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके अलावा मरीजों को आवश्यकता के अनुसार दूसरे तरीके से भी मदद की जा रही है.

श्री श्याम प्रचार संघ यह सेवा भाव धीरे-धीरे पीड़ित मानवता की सेवा का आंदोलन बनने की राह पर है. अब जमशेदपुर शहर से बाहर के लोग भी इस सेवा में अपनी भागीदारी निभाने लगे हैं.

लौहनगरी का यह सेवा भाव अब इस्पातनगरी राउरकेला तक पहुंच चुका है और उस शहर के समाजसेवी नंदकिशोर जी अग्रवंशी श्री श्याम प्रचार संघ के साथ जुड़कर इसे और शक्ति प्रदान कर रहे हैं. नंदू बाबू के नाम से मशहूर नंद किशोर अग्रवंशी की अभी श्री श्याम प्रचार संघ के अध्यक्ष का दायित्व संभाल रहे हैं.

श्री महाकाल के अनन्य भक्त और श्याम बाबा को भी अपना आराध्य मानने वाले जमशेदपुर के सोनारी निवासी अशोक अग्रवाल जिन्हें मुन्ना अग्रवाल के रूप में लोग ज्यादा जानते हैं, अपने पेशेवर कार्यों से हर दिन एमटीएमएच में घंटों समय बीताते हैं. इसी दौरान कैंसर पीड़ितों और उनके परिजनों की विभिन्न समस्याओं से वे अवगत होते रहे हैं और अपने स्तर से जितना हो सकता है उतनी मदद करते रहे हैं.

इसी दौरान उन्होंने देखा कि कैंसर मरीजों में से कई ऐसे परिवार भी वहां आते हैं जो आर्थिक रूप से सशक्त नहीं होते और जिनके लिए भोजन जुटाना भी एक बड़ी चुनौती रहती है.

अशोक अग्रवाल उर्फ मुन्ना अग्रवाल ने मरीजों की इस बदहाल स्थिति की चर्चा शहर के प्रमुख समाजसेवी और श्री श्याम प्रचार संघ की स्थापना कर लौहनगरी में श्याम भक्ति को व्यापक फलक प्रदान करने वाले केदारनाथ जी जैसूका से की. मुन्ना अग्रवाल की बात सुनते ही उन्होंने तनिक भी देर नहीं लगाई और श्री श्याम प्रचार संघ के बैनर तले दोपहर में मरीजों और उनके परिजनों के लिए भोजन की व्यवस्था करा दी. उन्होंने कहा कि भोजन उपलब्ध कराने का यह अभियान हर दिन चलना चाहिए.

संसाधन की कमी कभी आड़े नहीं आएगी. मुन्ना अग्रवाल को इस मुकाम पर समाजसवा की प्रवृत्ति रखने वाले पंडित विजय पांडेय का साथ मिला. विजय पांडेय एमटीएमएच के सामने स्थित कैंसर पीड़ितों के लिए टाटा स्टील द्वारा बनाए गए और टाटा वर्कर्स यूनियन द्वारा संचालित रेस्ट हाउस की व्यवस्था संभालते हैं. व्यवस्थापक के रूप में वे हर दिन कैंसर पीड़ितों के मरीजों की परेशानियों को नजदीक से देखते हैं.

मुन्ना अग्रवाल के इस विचार को विजय पांडेय ने भी जोरदार समर्थन किया और तुरंत एक टीम बनाकर भोजन वितरण के कार्य का शुभारभ कर दिया गया. देखते ही देखते इस सेवा भाव की जानकारी राउरकेला तक पहुंच गई और वहां के प्रख्यात समाजसेवी नंदकिशोर जी अग्रवंशी ने इस अभियान से खुद को जुड़ने की इच्छा जताई.

मुन्ना अग्रवाल बताते हैं कि समाजसेवा तो समाज के लोगों के सहयोग और समर्थन से चलती है. इसलिए उन्होंने राउरकेला निवासी समाजसेवी के प्रस्ताव पर संस्था के अभिभावक से चर्चा की और इसके बाद राउरकेला के समाजसेवी को इस अभियान से जोड़ दिया गया.

एमटीएमएच के सामने हर दिन भोजन का पैकेट बनाकर श्री श्याम प्रचार संघ की ओर लाया जाता है और वहां आने वाले कैंसर मरीजों या परिजनों के बीच उसका वितरण किया जाता है. मुन्ना अग्रवाल बताते हैं कि भोजन सामग्री से लेकर उसे बनाने और पैकिंग करने तक में स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है. जिस तरह किसी बड़े अस्पताल में हाइजेनिक तरीके से मरीजों को भोजन उपलब्ध कराया जाता है ठीक उसी प्रकार श्री श्याम प्रचार संघ भी मरीजों को भोजन का पैकेट देता है.

मुन्ना अग्रवाल यह भी बताते हैं कि प्रयास रहता है कि हर दिन अलग-अलग मेन्यू के तहत भोजन दिया जाए. ताकि कैंसर मरीजों और उनके परिजनों में नयापन का अहसास होता रहे.
वे बताते हैं कि श्री श्याम प्रचार संघ के इस सेवा भाव से लोग प्रभावित हो रहे हैं और जुड़ने की पहल भी कर रहे हैं. कोई अपने जन्मदिन के अवसर पर भोजन उपलब्ध कराकर सेवा का भागीदार बनना चाह रहा तो कोई शादी की सालगिरह पर. कई लोग ऐसे भी आए हैं जो किसी यादगार तिथि पर वे सेवा करना चाहते हैं.

मुन्ना अग्रवाल ने बताया कि आने वाले दिनों में राउरकेला निवासी समाजसेवी के सौजन्य और संस्था के अभिभावक के मार्गदर्शन में सेवा के इस प्रकल्प को और नये मुकाम और नये क्षेत्र में ले जाने का विचार है. महाकाल बाबा और श्याम प्रभु के आशीर्वाद से यह सेवा भाव यूं ही चलता रहेगा, ऐसा पक्का विश्वास है.

मुन्ना अग्रवाल बताते हैं कि संस्था के अभिभावक केदारनाथ जी जैसूका और नंदकिशोर जी अग्रवंशी के नेतृत्व में इस अन्य सेवा अभियान को प्रहलाद अग्रवाल, महेश सिंहानिया, सुरेश सिंहानिया, चंदन अग्रवाल-गोलमुरी, रामअवतार पटवारी-गोलमुरी, राजेश जी भटलीवाले और दिनेश जी अग्रवाल आदित्यपुर जैसे श्याम भक्तों के सहयोग और समर्थन से और गति मिल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *