600₹ में LPG के बाद कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, इस द‍िन होगा ऐलान

Share this News

रक्षाबंधन के बाद केंद्र सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर पर 100 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी का ऐलान किया गया है। यह सुखद घोषणा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए है और सरकार द्वारा दी जाएगी। अब, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए/डीआर में और भी बढ़ने का इंतजार है। साल की दूसरी छमाही, यानी 1 जुलाई से, डीए से जुड़े एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर्स को राहत मिलेगी।

आलाप का समय – 15 अक्टूबर के बाद कोई भी दिन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कैबिनेट के द्वारा इस बार नवरात्रि के दौरान कर्मचारियों के डीए और डीआर को लेकर ऐलान किया जा सकता है। पिछले कुछ सालों में, नवरात्रि के दौरान केंद्रीय कैबिनेट के द्वारा डीए और डीआर पर खुशखबरी दी जाती है। इस संदर्भ में, हम उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार 15 अक्टूबर के बाद किसी भी दिन सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी का ऐलान करेगी। दूसरी ओर, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से जुड़ी भी चुनाव आयोग की ओर से घोषणा होने वाली है।

घोषणा से पहले डीए हाइक का इंतजार

पांच राज्यों के चुनाव से संबंधित घोषणा जारी होने से पहले, सरकार द्वारा डीए हाइक की घोषणा करना एक चुनौतीपूर्ण काम होगा। इसे देखकर सरकार का प्रयास होगा कि चुनावों की घोषणा से पहले ही डीए की घोषणा कर दी जाए। आपको बता दें कि सरकार द्वारा हर साल दो बार डीए की घोषणा की जाती है। पहली घोषणा मार्च के आसपास होती है, जिसका भुगतान कर्मचारियों को 1 जनवरी से किया जाता है। दूसरी घोषणा अक्टूबर के महीने में की जाती है, जिससे कर्मचारियों को 1 जुलाई से फायदा मिलता है।

गैस सिलेंडर की कीमत में गिरावट

इस नई घोषणा के परिणामस्वरुप, दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये थी, जिस पर सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की थी। इसके बाद, सिलेंडर की कीमत 903 रुपये हो गई थी। लेकिन रक्षाबंधन के मौके पर, सरकार ने सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती का ऐलान किया। इसके परिणामस्वरुप, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सिलेंडर की कीमत 703 रुपये तक पहुंची है, जिससे सब्सिडी के बाद सिलेंडर की असली कीमत 603 रुपये रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *