दिवाली से पहले UP में बिजली सस्ती, एक यूनिट पर होगा इतना फायदा, कितना आएगा बिल

Share this News

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार आने वाले दिनों में आम आदमी को बड़ी राहत दे सकती है। राज्य में बिजली के दामों में किसी भी तरह की बढ़ोतरी की उम्मीद है, और इसका प्रस्ताव पॉवर कॉर्पोरेशन द्वारा किया गया है, उपभोक्ता परिषद के विरोध के बाद।

बिजली दरों में इतनी गिरावट

पॉवर कॉरपोरेशन द्वारा दी गई सुचना के अनुसार, इस प्रस्ताव में बिजली की प्रति यूनिट दर 18 से 69 पैसे कम करने का प्रस्ताव दिया गया है। यह गिरावट सभी उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट बड़ी राहत पहुंचाएगी।

प्रति किलो वॉट के दामों में कितनी कमी

यूपी के ग्रामीण क्षेत्र में बिना मीटर वाले घरेलू ग्राहकों से फ्यूल सरचार्ज के रूप में 500 रुपये प्रति किलो वॉट लिए जाते हैं। इस प्रस्ताव के बाद, इस दर में हर महीने 50 से 90 रुपये प्रति किलोवॉट की कमी की जाएगी। इससे किसानों को एक हार्स पावर पर 48.43 रुपये कम पैसा देना होगा। इस तरह बिना मीटर वाले ग्राहकों को हर महीने करीब 50 से 90 रुपया प्रति किलोवॉट का फायदा मिलेगा।

सरचार्ज को वापस करना होगा

इस प्रस्ताव के तहत अप्रैल, मई, जून में ग्राहकों से लिए गए सरचार्ज को अगले तीन माह तक वापस करना होगा, जिससे 1055 करोड़ रुपये वापस मिलेंगे।

विभाजित सरचार्ज की जाएगी प्रक्रिया

इस गिरावट में विभिन्न कैटेगरीज़ के लिए सरचार्ज की प्रति यूनिट दर में कमी का प्रस्ताव दिया गया है। नई दरें:

घरेलू बीपीएल: 18 पैसे प्रति यूनिट
घरेलू सामान्य: 26 से 34 पैसे प्रति यूनिट
व्यवसायिक: 34 से 48 पैसे प्रति यूनिट
किसान: 13 से 30 पैसे प्रति यूनिट
नान इंडस्ट्रील बल्कलोड: 46 से 69 प्रति यूनिट
भारी उद्योग: 33 से 38 पैसे प्रति यूनिट

इस अद्भुत गिरावट के साथ, उत्तर प्रदेश के लाखों बिजली उपभोक्ताओं को आने वाले तीन महीनों में बड़ी राहत मिलेगी। पावर कॉरपोरेशन के नियमक आयोग और प्रदेश सरकार के साथ मिलकर की गई यह योजना जनता के बीच बड़ी खुशी का कारण बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *