ALERT: आ रहा है 2 चक्रवाती तूफान, कल से इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

Share this News

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बंगाल की खाड़ी में उत्तरी भूमि क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में 45 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भविष्यवाणी की है। इससे एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बदलने की संभावना है।

IMD के वैज्ञानिक उमाशंकर दाश ने बताया कि दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर कम दबाव का क्षेत्र 16 नवंबर को आंध्र प्रदेश तट के पास बदल सकता है। यह फिर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़कर 17 नवंबर को ओडिशा तट से उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकता है। IMD ने मछुआरों को 15 से 17 नवंबर तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है और ओडिशा के कुछ तटीय जिलों में 15 नवंबर को हल्की से मध्यम बारिश की भी भविष्यवाणी की है, जिसमें तीव्रता बढ़ने की संभावना है।

डाउन टू अर्थ के अनुसार, एक और वायु चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों पर हो रहा है। इससे निम्न दबाव का क्षेत्र उत्पन्न हो सकता है, जिससे और भी तूफानी परिस्थितियाँ बन सकती हैं। इस समय में, लोगों से सतर्क रहने और सरकारी निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है। व्यक्तिगत और सार्वजनिक स्थानों में सुरक्षा के उपायों का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *