खुशखबरी: केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का ऐलान, ‘11.80 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल’

Share this News

पेट्रोल की कीमतों में आने वाले बदलाव की संभावना के बारे में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी खुशखबरी। उनके अनुसार, यदि 25 नवंबर को होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा जीतती है, तो राजस्थान में पेट्रोल की कीमतों में कमी आ सकती है और यह सबसे कम 11.80 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो सकता है।

हरदीप सिंह पुरी ने जयपुर में एक चुनावी कार्यक्रम में संबोधित होते हुए कहा, “भाजपा को जीत मिलती है तो हम राजस्थान के लोगों के लिए काम करेंगे और पेट्रोल की कीमतों में गिरावट लाने का प्रयास करेंगे। हमारा लक्ष्य है कि राजस्थान की जनता को मिले सस्ता और अच्छा पेट्रोल।”

पुरी ने आरोप लगाया कि राजस्थान में पेट्रोल सबसे महंगा क्यों है, उसका पीछा कांग्रेस सरकार की टैक्स नीति से है। उनके अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल पर बढ़ाए गए अतिरिक्त शुल्क से 35,975 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं।

राजस्थान का फ्यूल टैक्स बनाता है सबसे ज्यादा कमाई

पुरी ने बताया कि राजस्थान ने केवल दो सालों में फ्यूल पर टैक्स के माध्यम से 35,975 करोड़ रुपये का संग्रहण किया है, जो 18 अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मिलाकर किए गए संग्रहण से अधिक है।

“पिछले दो सालों में, राजस्थान सरकार ने नवंबर 2021-2022 और 2022-2023 तक पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्त उपकर से 35,975 करोड़ रुपये का टैक्स जमा कर लिया है,” कहते हुए पुरी ने बताया कि राजस्थान की टैक्स कलेक्शन नीति उन्हें उदार नहीं लगती।

अन्य राज्यों की तुलना

पुरी के अनुसार, इन 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मिलाकर टैक्स कलेक्शन 32,597 करोड़ रुपये है, जो की राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों से अधिक है। मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली में पेट्रोल की मौजूदा दर की तुलना में राजस्थान के गंगानगर में उच्च दर का उल्लेख करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार को अपने राज्य की जनता की देखभाल करनी चाहिए।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद में, वोटों की काउंटिंग 3 दिसंबर को होगी। 2018 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं, जबकि 200 सदस्यीय सदन में भाजपा को 73 सीटों पर जीत मिली थी. आखिरकार बसपा विधायकों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से गहलोत ने सीएम पद की शपथ ली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *