WEATHER ALERT: इन राज्यों में कहीं भीषण ठंड तो कहीं भारी बारिश की चेतावनी, जाने मौसम का हाल

Share this News

नई दिल्ली: मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, कश्मीर में शीतलहर आने का संकेत मिल रहा है। देश के ऊपरी हिस्सों में बारिश और हल्की बर्फबारी के आसार हैं, जबकि निचले हिस्सों में भी बर्सात का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। इसके कारण गुरुवार को भीषण ठंड से लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है। यहां हम आपको देशभर में मौसम की विस्तृत जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं।

दिल्ली का मौसम:

दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है, जबकि AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 65 प्रतिशत दर्ज की गई। गुरुवार को दिल्ली का तापमान अधिकतम 25 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

यूपी का मौसम:

यूपी की राजधानी लखनऊ में सुबह कोहरा या धुंध और बाद में आसमान साफ रहेगा और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। नोएडा में भी सुबह कोहरा रहेगा, न्यूनतम तापमान 14 और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

भारत में भारी बारिश का अलर्ट:

तटीय कोंकण क्षेत्र और गोवा समेत महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 23 नवंबर से 27 नवंबर तक नमी वाली पछुआ हवाओं के कारण हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी कि 24 से 27 नवंबर की अवधि के दौरान, पश्चिमी महाराष्ट्र में स्थित पुणे में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

केरल में भारी बारिश का अलर्ट:

केरल में इडुक्की और पतनमतिट्टा जिले में दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि बाकी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बारिश के साथ गरज और बिजली कड़कने की संभावना है। आईएमडी के ऑरेंज अलर्ट के अनुसार 12 सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक भारी बारिश हो सकती है, जबकि येलो अलर्ट में 6 सेंटीमीटर से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश होने की संभावना है।

पुडुचेरी और कराईकल में बारिश के कारण स्कूलों में छुट्टी:

पिछले 24 घंटों में पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में लगातार बारिश हुई, जिसके कारण सरकार ने क्षेत्र के स्कूलों में छुट्टी घोषित की है। बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है और निचले इलाकों में पानी भर जाने से यातायात बाधित रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *