5G के करोड़ों यूजर्स को तगड़ा झटका, तेज इंटरनेट के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे

Share this News

मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ा बदलाव आने वाला है! एक रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों ही अनलिमिटेड 5G डेटा के प्लान्स को बंद कर सकते हैं। एनालिस्ट्स का कहना है कि इन कंपनियों ने 5G सेवा के लिए चार्जेस में 4G के मुकाबले 5 से 10 प्रतिशत तक वृद्धि कर सकती हैं, यह बढ़ाने का मूड बना रखा है।

इस समय इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का कहना है कि कंपनियां सितंबर से मोबाइल टैरिफ को 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकती हैं। वे इसे आरपीयू को बेहतर बनाने का एक तरीका मान रही हैं, जबकि कंपनियां अपने 5G परियोजनाओं और नए कस्टमर एक्विजिशन कॉस्ट के बीच में बेहतरीन रिटर्न ऑन कैपिटल (RoCE) प्राप्त करना चाहती हैं।

एयरटेल और जियो करीब एक साल से यूजर्स को 4G रेट पर 5G सर्विस ऑफर कर रहे हैं, लेकिन अब इसमें बदलाव का समय आ गया है क्योंकि इन कंपनियों ने पूरे देश में अपनी 5G सर्विस को शुरू करने और मॉनिटाइजेशन पर फोकस करने का निर्णय किया है।

जेफरीज के अनुसार, जियो और एयरटेल अब ज्यादा डेटा के साथ महंगे 5G प्लान्स में यूजर्स को लुभाने के लिए तैयार हो सकते हैं, जिससे उनके ARPU (प्रति यूजर राजस्व) में भी वृद्धि हो सकती है। इस साल की दूसरी छमाही में, इन कंपनियों ने अपने 5G प्लान्स को लॉन्च करने की भी संभावना जताई जा रही है, जिसमें 5 से 10 प्रतिशत तक चार्जेस में बढ़ोतरी हो सकती है।

यूजर्स को मिल सकता है 30 से 40 प्रतिशत अधिक डेटा, जिससे इन सर्विसेज का ज्यादा उपयोग करने वाले यूजर्स की संख्या में भी वृद्धि हो सकती है। बता दें कि पिछले साल नवंबर में एयरटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर गोपाल विट्ठल ने कहा था कि मंथली ऐवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर को 200 रुपये से 250 रुपये करने के लिए कंपनी सही समय पर ओवरऑल मोबाइल टैरिफ को महंगा करने में सबसे आगे रह सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *