बड़ी खुशखबरी: खत्म होने वाला है इंतजार, ₹10 तक सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

Share this News

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव का इंतजार अब खत्म होने वाला है! ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण, हम देख सकते हैं कि पेट्रोल-डीजल कीमतें 5 से 10 रुपये तक कम हो सकती हैं।

इस बड़ी खबर के साथ-साथ, तेल कंपनियों का मुनाफा भी बढ़ सकता है. हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2023 तिमाही तक तेल कंपनियों का मुनाफा 75000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। इसे देखते हुए उम्मीद है कि कंपनियां आम जनता को राहत देने के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती करेंगी। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट ने तेल कंपनियों के मुनाफे को बढ़ाया है। उच्च मार्जिन के कारण, तेल कंपनियों को तगड़ा मुनाफा हुआ है। इसके साथ ही, उन्हें होने वाले घाटे की भरपाई भी हो चुकी है।

सरकार की भूमिका:

देश की तीन बड़ी तेल कंपनियों में सरकार सबसे प्रमुख प्रमोटर और मेजॉरिटी शेयरहोल्ड है। जुलाई-सितंबर तिमाही में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड को 5826.96 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था, जबकि भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) को सितंबर 2023 तिमाही में 8244 करोड़ का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ था।

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में तीनों ऑयल कंपनियों की कंबाइड नेट प्रॉफिट 57,091.87 करोड़ रुपये रही, जो वित्त वर्ष 2022-23 से 4,917% अधिक है। सभी इस समय की बड़ी खुशखबरी का इंतजार कर रहे हैं जब ये कटौती आम जनता को भी मिलेगी और अर्थव्यवस्था को भी मिलेगा तेजी से बढ़ने का मौका।*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *