कोरोना महामारी के बाद, अब ‘Disease X’ का खतरा! वैज्ञानिकों की चेतावनी

Share this News

हम स्वास्थ्य संकट के बीच डोबे हुए हैं, लेकिन एक नया खतरा हमारे सामने है – ‘डिजीज एक्स’ (Disease X). यह अज्ञात वायरस अभी तक हमें सामने नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि यह कोरोना से भी 20 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

विश्व नेता विचार कर रहे हैं

इस संकट के मध्य, विश्व नेता वार्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) में दावोस में इकट्ठा हो रहे हैं ताकि इस संभावित महामारी ‘डिजीज एक्स’ के बारे में चिंता कर सकें। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस एक पैनल का नेतृत्व करेंगे, जिसमें हेल्थ एक्सपर्ट्स और उद्योग के नेताओं के साथ ‘डिजीज एक्स की तैयारी’ पर चर्चा की जाएगी।

एक नई रूपरेखा

डिजीज एक्स की तैयारी में शुरू हुई है उसके बाद से जब पश्चिम अफ्रीका में 2014-2016 के इबोला महामारी ने दुनिया को हिला दिया था। WHO ने एक प्राथमिकता लिस्ट तैयार की है, जिसमें कोरोना, क्रीमियन-कांगो हेमोरेजिक फीवर, इबोला वायरस रोग सहित कई बीमारियों को शामिल किया गया है। संशोधित वैक्सीन तकनीकों का विकास और सक्रिय रूप से काम करने के लिए CEPI नामक संगठन के तहत विज्ञानिकों ने 3.5 बिलियन डॉलर की योजना को आगे बढ़ाया है।

डिजीज एक्स क्या है?

डिजीज एक्स एक अज्ञात रोगजनक है जिससे एक गंभीर महामारी हो सकती है। इसका अर्थ है कि विज्ञानिकों को अभी तक इसके बारे में बहुत कुछ नहीं पता है, लेकिन यह मुमकिन है कि यह जानवरों से मनुष्यों में फैल सकता है और तेजी से बढ़ सकता है।

डिजीज एक्स के लिए तैयारी का महत्वपूर्ण है क्योंकि हम नहीं जानते कि यह कहां और कब होगा। अगर हम तैयार हैं, तो हम जल्दी से प्रतिक्रिया कर सकते हैं और एक और वैश्विक महामारी को रोकने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *