जब तक Confirm नहीं होगी ट्रेन की सीट; तब तक नहीं देने होंगे पैसे, जानें

Share this News

भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। IRCTC ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए एक नई सुविधा लांच की है, जिसमें टिकट कन्फर्म होने पर ही पैसे कटेंगे। यह नया फीचर यात्रियों को बड़ी राहत देगा और ट्रेन यात्रा को और भी सरल बनाएगा।

आईआरसीटीसी का ‘ऑटो पे’ सिस्टम

IRCTC के नए ‘ऑटो पे’ सिस्टम में ट्रेवलर्स को अब केवल उनके टिकट कन्फर्म होने पर ही अपने पैसे देने होंगे। इसके साथ ही, टिकट कैंसिल करने पर पैसे तुरंत रिफंड हो जाएंगे। यह सुविधा आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप पर उपलब्ध है। इसे ‘ऑटो पे’ नाम दिया गया है।

सुविधाएं और लाभ

IRCTC के iPay पेमेंट गेटवे में इसे इनेबल किया गया है, जो यात्रियों को टिकट कन्फर्म होने पर ही पेमेंट करने की सुविधा देता है। इस सुविधा से यात्रियों को न केवल अधिक आराम मिलेगा, बल्कि उन्हें किसी भी टिकट कैंसिलेशन के चिंता करने की जरूरत नहीं होगी।

IRCTC पर ‘iPay’ फीचर को कैसे यूज करें

  • स्टेप 1: आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप पर जाएं और अपनी ट्रेवलिंग डिटेल्स डालकर पैसेंजर डिटेल्स भरें।
  • स्टेप 2: सेलेक्‍ट गए बर्थ ऑप्शन के पेमेंट के लिए सही बटन को चुनें।
  • स्टेप 3: वहां कई पेमेंट गेटवे होंगे जिनमें एक ‘iPay’ भी शामिल होगा, उस पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4: क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा और वहां कई पेमेंट ऑप्शन होंगे-ऑटोपे, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आईआरसीटीसी कैश और नेट बैंकिंग।
  • स्टेप 5: ऑटोपे चुनें और इस ऑटोपे ऑप्शन के अंदर 3 ऑप्शन मिलेंगे: यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड। इनमें से किसी एक पर क्लिक करें और जरूरी डिटेल दर्ज करें।
  • स्टेप 6: आपका पैसा तभी काटा जाएगा जब आपको टिकट कन्फर्म हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *