क्या है Meow Meow जिसके नशे में झूम रही दिल्ली? ₹1800 करोड़ से ज्यादा का माल बरामद

Share this News

नई दिल्ली, 21 फरवरी 2024: दिल्ली में वर्तमान में ‘म्याऊं म्याऊं’ नशे का एक तहलका मचा हुआ है। लेकिन क्या है यह ‘म्याऊं म्याऊं’? यह एक प्रकार का सफेद नशा है जो अब दिल्ली की युवा पीढ़ी को अपनी बांधन में ले रहा है। बाउंस, बबल्‍स, व्हाइट मैजिक, ड्रोन, एमकैट… इसे कई नामों से जाना जाता है। इसका असली नाम ‘मेफेड्रोन’ है। दिल्ली में ‘म्याऊं म्याऊं’ नाम की पार्टी से एक बड़ी ड्रग्स खेप को बरामद किया गया है। पुणे पुलिस की मदद से लगभग 970 किलोग्राम ड्रग्स की बरामदगी की गई है। इस माल की वैल्यू करीब ₹1,800 करोड़ की बताई जा रही है। यह दिल्ली में ‘म्याऊं म्याऊं’ नाम की सबसे बड़ी रिकवरी है।

दिल्ली के कोटला मुबारकपुर के एक गोदाम से लगभग 300 किलो ड्रग्स और ग्रेटर कैलाश की एक दुकान से 670 किलो से ज्यादा ड्रग्स बरामद हुई हैं। ये दोनों जगहें हाल ही में किराए पर ली गई थीं। पुणे पुलिस के मुताबिक, ये ड्रग्स दिल्ली से एक कूरियर कंपनी की मदद से लंदन भेजने की तैयारी में थीं।

पुणे पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार ने बताया कि पुणे और दिल्ली में अलग-अलग जगहों से लगभग 1,700 किलो मेफेड्रोन (Meow meow) बरामद की गई है। इसकी मार्केट वैल्यू तीन हजार करोड़ रुपये है। अब तक कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इस ऑपरेशन से सामने आया कि यह ड्रग्स लंदन भेजने के लिए तैयार किए जा रहे थे, जिन्हें दिल्ली की एक कूरियर कंपनी के माध्यम से भेजा जाना था। यहाँ तक कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल या क्राइम ब्रांच को भी नहीं पता था कि इस बड़े धंधे की तैयारी चल रही है।

मेफेड्रोन एक तरह का एम्फेटामाइन ड्रग है जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम (CNS) को स्टिमुलेट करता है। इसे ‘म्याऊं म्याऊं’ के नाम से भी जाना जाता है। यह बेहद ताकतवर CNS स्टिमुलेंट है और इसका नशा कोकेन और एक्सटेसी से होता है। यह क्रिस्टल या पाउडर फॉर्म में आता है और सूंघा, निगला, या इंजेक्ट किया जा सकता है।

नशे की कीमत:

नारकोटिक्स विशेषज्ञों के मुताबिक, पिछले तीन-चार सालों में ‘म्याऊं म्याऊं’ की कीमत में काफी बड़ी वृद्धि हुई है। 2021 में एक ग्राम मेफेड्रोन की कीमत 9,000 रुपये थी, जो 2022 में 15,000 रुपये तक बढ़ गई है, और अब फिलहाल इसका दाम 20,000 रुपये (प्रति किलो 2 करोड़ रुपये) है। इसके साथ-साथ ड्रग की गुणवत्ता के हिसाब से भी दाम बदल जाते हैं।

ड्रग्स के नशे में होने वाले ‘बैड ट्रिप्‍स’ के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि यह बेहद खतरनाक होता है। कई लोगों ने इस ड्रग के नशे में अपने प्रियजनों पर हमला कर दिया है, जिसमें एक युवक ने अपनी मां पर चाकू से कई बार हमला किया और फिर उसी चाकू से अपना गुप्‍तांग काट डाला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *