14 जून के बाद बेकार हो जाएगा पुराना आधार? UIDAI ने बताई सही बात

Share this News

हाल ही में सोशल मीडिया पर यह खबर तेजी से फैल रही है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से पुराना है और आपने उसे अपडेट नहीं कराया है, तो 14 जून के बाद वह बेकार हो जाएगा। लेकिन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इस बारे में सटीक जानकारी दी है और इस तरह की अफवाहों को खारिज किया है। आइए जानते हैं कि असलियत क्या है और इस 14 जून की तारीख का क्या मतलब है।

10 साल पुराने आधार कार्ड बेकार होंगे?

सच्चाई यह है कि 10 साल या उससे भी पुराने आधार कार्ड न तो बेकार होंगे और न ही इन्हें इनवैलिड घोषित किया जाएगा। पहले की तरह ही ये आधार कार्ड काम करते रहेंगे। दरअसल, UIDAI ने 14 जून की डेडलाइन आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कराने के लिए दी है। इसका मतलब यह है कि 14 जून तक आप अपने आधार कार्ड को बिना किसी शुल्क के ऑनलाइन अपडेट करवा सकते हैं। सोशल मीडिया पर इस मैसेज को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत किया गया है, जिससे लोग भ्रमित हो रहे हैं।

14 जून के बाद नहीं मिलेगी मुफ्त सेवा

14 जून तक ऑनलाइन आधार अपडेट कराने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। लेकिन इस डेडलाइन के बाद अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई भी अपडेट, जैसे कि नाम, पता, या अन्य जानकारी करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। इसलिए, अगर आपको अपने आधार में कोई बदलाव करना है, तो यह बेहतर होगा कि आप 14 जून से पहले यह काम मुफ्त में करवा लें।

ऑफलाइन अपडेट के लिए शुल्क लागू

यह मुफ्त सुविधा केवल ऑनलाइन अपडेशन के लिए ही उपलब्ध है। अगर आप आधार केंद्र पर जाकर ऑफलाइन तरीके से अपडेट कराना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। आधार सेंटर पर जाकर आपको अपनी Demographic या Biometric डिटेल्स अपडेट करवाने के लिए यह शुल्क भरना होगा। इसलिए, यह सुझाव दिया जाता है कि अगर आपको अपने आधार में कोई बदलाव करना है, तो 14 जून से पहले घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से इसे मुफ्त में कर लें।

निष्कर्ष

UIDAI ने साफ किया है कि 10 साल पुराने आधार कार्ड बेकार नहीं होंगे। 14 जून की तारीख केवल मुफ्त ऑनलाइन अपडेशन की डेडलाइन है। इसके बाद आपको अपडेट के लिए शुल्क देना होगा। इस प्रकार की भ्रामक खबरों से बचें और सही जानकारी प्राप्त करने के लिए केवल आधिकारिक स्रोतों पर भरोसा करें।

इन सभी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ आप अपने आधार कार्ड को समय पर अपडेट कर सकते हैं और किसी भी प्रकार की असुविधा से बच सकते हैं। अधिक जानकारी और अपडेट्स के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *