कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, इन्‍हें म‍िलेगा DA में 15% बढ़ोतरी का फायदा

Share this News

देशभर के केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है! सरकार ने दीपावली के मौके पर सातवें वेतन आयोग के तहत इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 15% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसके बाद, इन कर्मचारियों का नया DA 46% हो जाएगा।

बड़ी बढ़ोतरी छठे वेतन आयोग के तहत

सरकार ने छठे और पांचवें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए भी यह बड़ी खबर घोषित की है। इन कर्मचारियों का डीए मौजूदा 221% से बढ़ाकर 230% कर दिया गया है, जिससे इसमें 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही है। नयी दर 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी।

डीए में कैसे हुई बढ़ोतरी

इस बड़ी बढ़ोतरी के तहत, छठे वेतन आयोग के केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (CPSE) के कर्मचारियों के डीए को 4 प्रतिशत बढ़ाया गया है। इससे मौजूदा 462% डीए को बढ़ाकर 477% कर दिया गया है। जो कर्मचारी बेसिक सैलरी में 50 प्रतिशत डीए मर्ज होने का फायदा नहीं ले रहे थे, उनके डीए की मौजूदा दर को 427% तक बढ़ा दिया गया है। इस प्रकार, इन दोनों कैटेगरी के कर्मचारियों को 15% बढ़ोतरी का लाभ हो रहा है।

सातवें वेतन आयोग के तहत अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए को 4 प्रतिशत बढ़ाया गया था, जिससे उस समय के कर्मचारियों का डीए 46 प्रतिशत हो गया था। इससे देशभर में करीब 49 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को लाभ हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *