अंबानी से लेकर अडानी तक, राम मंद‍िर के ल‍िए क‍िस अरबपत‍ि ने क‍ितना दान क‍िया?

Share this News

अयोध्‍या में सोमवार को रामलला की पूरे ठाठ-बाठ से प्राण-प्रतिष्‍ठा हो गई. इसका जश्‍न देशभर में मनाया गया. प्राण-प्रत‍िष्‍ठा कार्यक्रम में देश के अलग-अलग कोने से मेहमान शाम‍िल हुए. इन मेहमानों में राजनीत‍िक हस्‍त‍ियों से लेकर बॉलीवुड स‍ितारे और कारोबारी हस्‍त‍ियां तक शाम‍िल थीं. देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी अपने पूरे पर‍िवार के साथ प्राण-प्रत‍िष्‍ठा कार्यक्रम में शाम‍िल होने के ल‍िए पहुंचे थे.

मुकेश अंबानी और परिवार: अंबानी परिवार ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर 2.51 करोड़ रुपये का दान किया है। इस मौके पर, मुकेश अंबानी के साथ उनकी पत्नी नीता, बेटी ईशा, दामाद आनंद पीरामल, बेटे आकाश और अनंत, बहू श्लोका मेहता और जल्द ही होने वाली बहू राधिका मर्चेंट भी शामिल थे। दावा क‍िया जा रहा है क‍ि अंबानी पर‍िवार अब तक 10 करोड़ रुपये का दान कर चुका है.

दिलीप कुमार लाखी: गुजरात के कारोबारी दिलीप कुमार लाखी ने राम मंदिर के लिए सोने का 101 किलोग्राम भारी दान किया है, जिसकी मूल्य करीब 68 करोड़ रुपये हैं। उनकी कंपनी में भारी मात्रा में हीरा उत्पन्न होता है और इसका उपयोग मंदिर की दृश्यमंडल में किया गया है।

गोविंदभाई ढोलकिया: गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने 11 करोड़ रुपये का धन दान किया है। उनकी कंपनी श्रीरामकृष्णा एक्सपोर्ट्स दुनिया भर में अपने उत्पादों का निर्यात करती है।

गौतम अडानी: गौतम अडानी की तरफ से राम मंद‍िर न‍िर्माण के ल‍िए क‍ितना दान द‍िया गया है, यह जानकारी सार्वजन‍िक नहीं हुई है. उन्‍होंने दान क‍िया है इस बारे में भी जानकारी सामने नहीं आई है. र‍िपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी व‍िल्‍मर ने फॉर्च्‍यून ब्रांड के साथ प्राण-प्रत‍िष्‍ठा समारोह के ल‍िए प्रसाद तैयार क‍िया.

हैवल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड: इसके अलावा हैवल्‍स इंड‍िया प्राइवेट ल‍िम‍िटेड ने मंद‍िर में लाइट‍िंग की ज‍िम्‍मेदारी संभाली. हैवल्‍स इंड‍िया के प्रेस‍िडेंट पराग भटनागर ने बताया क‍ि हमारी कंपनी ने राम मंद‍िर की प्रकाश व्‍यवस्‍था के ऐत‍िहास‍िक प्रोजेक्‍ट को सफलतापूर्वक पूरा क‍िया.

मोरारी बापू: स्प्रिटुअल गुरु मोरारी बापू ने 16.3 करोड़ रुपये का दान किया है, जिससे रामलला की निर्माण में सहायता की जा सकती है।

महावीर मंदिर, पटना: इसके अलावा राम मंदिर को दान देने मंदिरों की बात करें तो इनमें सबसे आगे पटना का महावीर मंदिर है. पटना के महावीर मंदिर ने राम मंदिर निर्माण के ल‍िए 10 करोड़ का दान क‍िया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *