कैंसर से जूझते मरीजों के लिए नई आशा इम्यूनोथेरेपी, जानिए कैसे बच सकती है जान?

Share this News

नई दिल्चस्प रिसर्च द्वारा प्रकट हुआ है कि एंडोमेट्रियल (गर्भाशय में होने वाली समस्या) और कोलन कैंसर के मरीजों के लिए इम्यूनोथेरेपी एक उम्मीद की किरण साबित हो सकती है। इस नए तथ्य के अनुसार, इम्यूनोथेरेपी के माध्यम से मरीज जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और कैंसर के आखिरी स्टेज में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

एक अध्ययन में, जो कैंसर के रोगियों की जानकारी को नजरअंदाज करते हुए कार्य हुआ, इम्यूनोहिस्टोकेमिस्ट्री और नेक्स्ट जनरेशन सीक्वेंस टेस्ट के माध्यम से इम्यूनोथेरेपी का प्रभाव देखा गया। इसमें पाया गया कि एंडोमेट्रियल कैंसर के 6% मरीज और कोलोरेक्टल कैंसर के एक प्रतिशत मरीज इस उपचार में सफलता प्राप्त कर सकते हैं, जो उन रोगियों के साथ जो मिसमैच रिपेयर डेफिसिट से पीड़ित हैं, और इसमें अन्य उपचारों के मुकाबले इम्यूनोथेरेपी का बेहतर प्रतिक्रिया आई।

इम्यूनोथेरेपी क्या है?

इम्यूनोथेरेपी एक ऐसी थेरेपी है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करके कैंसर के खिलाफ साहसी बनाती है। इसका उद्देश्य कैंसर को मारने की जगह इम्यून सेल्स को बढ़ावा देना है, ताकि वे कैंसर कोशिकाओं से लड़ सकें। इससे स्वास्थ्य अंग में हेल्दी सेल्स को मजबूती मिलती है और रोगी को इसका अच्छा प्रतिक्रिया मिलता है।

इम्यूनोथेरेपी का असर

अध्ययन के अनुसार, इम्यूनोथेरेपी नहीं लेने वाले लोगों के परिणाम उन लोगों से बुरे थे जो इसे अपना रहे थे। इससे साबित होता है कि इस विशेष उपचार का सही समय पर आरंभ करना मरीजों के लिए बेहतर हो सकता है, विशेषकर जिनमें मिसमैच रिपेयर डेफिसिट पाया जाता है। शोधकर्ता डॉ. एलियास फरहत ने इसे एक बड़े कदम की तरह चिह्नित किया है, खासकर उन मरीजों के लिए जो इस समस्या से पीड़ित हैं।

दुनियाभर में कैंसर के मामले

वैश्विक स्तर पर कैंसर के मामलों में बढ़ोतरी ने स्वास्थ्य निगमों को चुनौती दी है। एक नए अध्ययन के अनुसार, पिछले तीन दशकों में 50 साल से कम आयु वाले लोगों में कैंसर के मामलों में 79% की वृद्धि हुई है। यह रिपोर्ट यह भी बताती है कि वर्ष 2030 तक पहले स्टेज के कैंसर के मामलों में 31% की वृद्धि हो सकती है।

इस नए अध्ययन ने इम्यूनोथेरेपी के संभावित लाभों की रोशनी में नए द्वार खोला है और कैंसर से जूझ रहे मरीजों को नई आशा दी है। समाज में इसे बढ़ावा देने के लिए इस उपयोगी अध्ययन की सूचना को फैलाने में हम सभी की भूमिका है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस नए विकल्प के बारे में जान सकें और इससे जुड़े सवालों के लिए उन्हें उत्तर प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *