अयोध्या में राम मंदिर निर्माण होने से के के बाबू की दिव्य आत्मा भी करेगी गर्व की अनुभूति, मिलेगा परम संतोष

Share this News
  • आज पुण्यतिथि पर विशेष स्मरण

चंद्रदेव सिंह राकेश

आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में बन रहे भव्य श्री राम मंदिर में रामलाला विराजमान होने जा रहे हैं. मंदिर में उनके विग्रह में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी जोर-जोर से चल रही है. हर सनातनी इस कार्यक्रम को लेकर जबरदस्त तरीके से उत्साहित है और जिससे जितना बन पड़ रहा है, वह इसमें भूमिका निभा रहा है.

बात जब अयोध्या की हो रही है तो अपने केके बाबू यानी कौशल किशोर सिंह जी बहुत याद आ रहे हैं. राम मंदिर का निर्माण उनका भी एक सपना था. आज भले ही उनका नश्वर शरीर हम लोग के बीच नहीं है लेकिन बैकुंठ लोक में वास कर रही उनकी दिव्य आत्मा राम मंदिर निर्माण और रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा को देखकर अवश्य परम संतोष और अपूर्व गर्व की अनुभूति कर रही होगी.

सनातम धर्म को आगे बढ़ाने के लिए कुछ करने व समाज में किसी भी जरूरतमंद को मदद करने की बात आएगी तो जमशेदपुर-कोल्हान में ब्रह्मर्षि विकास मंच के संस्थापक कौशल किशोर सिंह जी (केके सिंह) , जिन्हें आदर-प्यार से लोग केके बाबू कहा करते थे, अवश्य याद आएंगे। वे आजीवन धर्म को आगे बढ़ाने व समाज की सेवा के लिए जो कुछ बन पड़ा उसका निर्वहन करते रहे.

समाज के लिए ही बने थे केके बाबू

कहा भी गया है कि इस धरती पर वैसे ही इंसान के कर्मों को लोग याद करते हैं और संजोकर रखते हैं जो समाज के लिए खुद को न्योछावर कर देता है. केके बाबू एक ऐसे इंसान थे जो वास्तव में समाज के लिए ही बने थे. समाजसेवा में बढ़-चढक़र हिस्सा लेना उनके जीवन का अभिन्न अंग बन गया था. सही मायने में वे सच्चे कर्मवीर, पक्के धर्मवीर और बड़े समाजवीर थे. वे दूसरों की खुशी में अपनी खुशी ढूंढते थे और दूसरों के दर्द में अपने दुख की तलाश कर लेते थे. यही वजह थी कि व्यक्ति या संस्था को मदद करने में वे तनिक भी संकोच नहीं करते थे. जरा सी भी देर नहीं लगाते थे. जो बन पाया तत्काल मदद कर देते थे.

लेकिन उनके व्यक्तित्व की एक विशेषता यह भी थी कि किसी अपेक्षा या उम्मीद की कीमत पर सेवा या मदद नहीं करते थे. नेकी कर दरिया में डाल के नीति वाक्य पर चलते हुए वे अपने सामाजिक कार्यों को अंजाम देते थे. अपनी इसी विशिष्टता के चलते वे लोगों के दिलों में राज करते थे. वे समग्र समाज के गौरव थे.

छपरा की माटी से निकला संस्कारों का वाहक

बिहार के तत्कालीन छपरा जिले (अभी गोपालगंज) की विलक्षण माटी में 28 जून 1947 को पैदा हुए थे कौशल किशोर सिंह, जिन्हें जमशेदपुर-झारखंड ने प्यार से केके बाबू के नाम से जाना-पहचाना. लौहनगरी के बिल्डर जगत को कारोबार की नई परिभाषा देने वाले केके सिंह समाजसेवा के क्षेत्र में भी उतनी ही सशक्त और व्यापक पहचान रखते थे. केके बिल्डर्स के प्रमोटर के रूप में उनके द्वारा मानगो डिमना रोड के राजीव पथ में बनाई गई अत्याधुनिक आवासीय कॉलोनी मून सिटी आज सैकड़ों लोगों के घर के सपनों को साकार कर अपनी विशिष्टï पहचान की खुशबू पूरे झारखंड में बिखेर रही है.

झारखंड में बजाया प्रतिभा का डंका

जमशेदपुर, कोल्हान और झारखंड के ढांचागत विकास में भी छपरा के लाल केके सिंह ने अपनी मेहनत और प्रतिभा का डंका बजाया. उनके द्वारा बनाए गये अनेक पुल और रोड झारखंड को विकास की राह पर दौड़ाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। सुदूर ग्रामीण इलाकों को पुल-पुलिया और सडक़ से जोडऩे में केके सिंह का योगदान मिल का पत्थर बन चुका है.

निष्काम कर्मयोगी की तरह किया काम

सामाजिक जीवन में भी उनका योगदान असंख्य लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है. योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि योग पीठ की शाखा को जमशेदपुर में जमाने-बढ़ाने में इन्होंने निष्काम कर्मयोगी की भांति काम किया था. भारत और भारतीयता के लिए काम करने वाली अनेक संस्थाओं को तन-मन-धन से सहयोग देकर उनके सेवा दायरे को विस्तार देने में आजीवन सक्रिय रहे थे.केके सिंह. ब्रह्मïर्षि विकास मंच की गतिविधियों से सर्व समाज को जोडऩे में भी एक सेतु के रूप में हमेशा सक्रिय रहे थे.

जिससे जुड़े उसी का होकर रह गये

उनके व्यक्तित्व की एक विशेषता यह भी थी कि वे जिस संस्था और संगठन से जुड़ते थे बस उसी के होकर रह जाते थे। 4 जनवरी 2016 को दुनिया को छोडक़र वे उस अनंत यात्रा पर निकल गए जहां से लौटकर कोई नहीं आता. पितृ पक्ष के अवसर पर अपने अजीज, समाज के सच्चे सेवक और राष्ट्रीय मूल्यों व धरोहर के पैरोकार कौशल किशोर सिंह जी यानी केके सिंह जी को कोटि-कोटि प्रणाम और विनम्र श्रद्घांजलि. परम संतोष की बात यह कि उनकी धर्मपत्नी उर्मिला सिंह के मार्गदर्शन में सुपुत्र विकास सिंह व पुत्रवधू रश्मि सिंह केके बाबू की र्धािर्मक व सामाजिक विरासत को आगे बढ़ाने में तन-मन-धन से सक्रिय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *